चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Maharashtra: चुनाव आयोग के खिलाफ दिल्ली HC पहुंचे उद्धव ठाकरे; शिवसेना के नाम, चुनाव चिन्ह पर रोक वाले आदेश को दी चुनौती

05:32 PM Oct 10, 2022 IST | Om Pratap
उद्वव ठाकरे
Advertisement

Maharashtra: महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने शिवसेना पार्टी के नाम और चुनाव चिह्न पर रोक लगाने के चुनाव आयोग के आदेश को रद्द करने के लिए दिल्ली हाई कोर्ट का रुख किया है। ठाकरे गुट की ओर से तर्क दिया गया है कि चुनाव आयोग का आदेश जल्दबाजी में दिया गया है। याचिका में मतदान निकाय और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथराव संभाजी शिंदे को पक्षकार बनाया गया है।

Advertisement

ठाकरे के अनुसार, चुनाव आयोग ने जल्दबाजी में शिवसेना के चुनाव चिन्ह ‘धनुष और तीर’ को फ्रीज करने का आदेश पारित किया। याचिका में कहा गया है कि उक्त प्रतीक उनके पिता बाल ठाकरे द्वारा विकसित, डिजाइन और कॉपीराइट किया गया था।

अभी पढ़ें विधायक भंवरलाल शर्मा पंच तत्व में विलीन, सीएम गहलोत समेत कई नेता रहे मौजूद

ठाकरे की ओर से दिया गया ये तर्क

यह तर्क दिया गया कि एकनाथ शिंदे ने शिवसेना के मुख्य नेता का पद ग्रहण करने का दावा किया, लेकिन पार्टी के संगठनात्मक ढांचे में ऐसा कोई पद मौजूद नहीं है। याचिका में कहा गया है कि महाराष्ट्र के मुख्य चुनाव अधिकारी के प्रश्नों का हवाला देते हुए आदेश पारित किया गया था।

Advertisement

महाराष्ट्र के मुख्य चुनाव अधिकारी ने भारत के निर्वाचन आयोग से मार्गदर्शन मांगा था कि शिवसेना के दोनों गुटों के उम्मीदवार अंधेरी पूर्व उपचुनाव के लिए पार्टी के नाम और चुनाव चिन्ह पर अपना दावा कर रहे हैं। हालांकि, मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक एकनाथ शिंदे गुट का कोई भी उम्मीदवार उपचुनाव नहीं लड़ रहा है।

ठाकरे ने आगे कहा कि बहुमत का दावा अभी तक एकनाथ शिंदे की ओर से स्थापित नहीं किया गया है, जबकि उद्धव ठाकरे ने संगठनात्मक विंग और पार्टी कार्यकर्ताओं के बीच भारी बहुमत स्थापित किया है।

अभी पढ़ें प्रदेश से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

(Tramadol)

Advertisement
Tags :
Delhi HCec order freezing shiv sena nameEknath Shindeelection commissionshiv senashiv sena poll symbolUddhav Thackeray
Advertisement
Advertisement