whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

Gyanvapi Case: 'शिवलिंग' की कार्बन डेटिंग याचिका का विरोध, मुस्लिम पक्ष की दलील सुनकर कोर्ट ने दी अगली तारीख

05:47 PM Oct 11, 2022 IST | Naresh Chaudhary
gyanvapi case   शिवलिंग  की कार्बन डेटिंग याचिका का विरोध  मुस्लिम पक्ष की दलील सुनकर कोर्ट ने दी अगली तारीख

Gyanvapi Case: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के वाराणसी (Varanasi) में ज्ञानवापी-मां श्रृंगार गौरी मामले (Gyanvapi-Maa Shringar Gauri Case) में मंगलवार को जिला न्यायालय (Varanasi Court) में सुनवाई हुई।

Advertisement

जहां ज्ञानवापी मस्जिद समिति ने हिंदू पक्ष की ओर से दायर उस याचिका का विरोध किया, जिसमें उन्होंने ज्ञानवापी मस्जिद के वजुखाना या जलाशय के अंदर पाए जाने वाले कथित शिवलिंग के ढांचे की कार्बन डेटिंग की मांग की थी। अदालत ने अब इस मामले की सुनवाई के लिए 14 अक्टूबर की तारीख तय की है।

अभी पढ़ें Chhattisgarh में अनोखा मंदिर, मुराद पूरी होने पर भक्त चढ़ाते हैं घोड़े और हाथी

Advertisement

16 मई को हुआ था सर्वेक्षण

बता दें कि हिंदू पक्ष के याचिकाकर्ताओं ने दावा किया कि 16 मई को सर्वेक्षण के दौरान मस्जिद के वजूखाना या जलाशय में पाया गया ‘शिवलिंग’ केस प्रॉपर्टी का हिस्सा था। याचिका में हिंदू पक्ष ने इसके कार्बन डेटिंग और शिवलिंग जैसी संरचना के अन्य वैज्ञानिक परीक्षणों की मांग की। ताकि इसकी आयु समेत अन्य तथ्यों का पता लगाया जा सके।

Advertisement

अभी पढ़ें गुजरात में चुनाव प्रचार को धार देने के लिए BJP ने कसी कमर, आज से 9 दिन तक पार्टी निकालेगी ‘गुजरात गौरव यात्रा’

आज थी सुनवाई, स्थगति हुई

हिंदू पक्ष की इस दलील को सुनने के बाद वाराणसी जिला न्यायालय ने मामले में सुनवाई की के लिए 11 अक्टूबर की तारीख यानी आज का दिन तय किया था। वहीं अंजुमन इंतेजामिया मस्जिद समिति से याचिका पर अपना जवाब दाखिल करने को कहा था। कोर्ट ने मंगलवार को सुनवाई स्थगित कर दी। अब मामले की अगली सुनवाई 14 अक्टूबर को होगी।

औरंगजेब ने ढांचे को गिराकर बनाई थी मस्जिद

जानकारी के मुताबिक ज्ञानवापी मस्जिद काशी विश्वनाथ मंदिर के बिल्कुल पास में स्थित है। हिंदू पक्ष की ओर से वाराणसी अदालत में याचिका दायर की गई है, जिसमें दावा किया गया है कि मस्जिद का निर्माण औरंगजेब के आदेश पर मंदिर के ढांचे के एक हिस्से पर किया गया था। हिंदू पक्ष ने ज्ञानवापी मस्जिद के वजुखाने में एक ‘शिवलिंग’ होने का दावा करते हुए कार्बन-डेटिंग की मांग की और एक याचिका दायर की है, जिसका मस्जिद कमेटी विरोध कर रही है।

अभी पढ़ें प्रदेश से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

(https://www.ameriseed.net/)

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो