whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Red Fort में दिखेगा अद्भुत नजारा! Post Office से लेकर कलाकृतियों की झलक, वो भी फ्री में

Art Exhibition in Red Fort Delhi: राजधानी दिल्ली अपनी ऐतिहासिक इमारतों और मार्केट के लिए दुनियाभर में मशहूर है। पुरानी दिल्ली में स्थित लाल किले का भी अपना इतिहास है। इस समय लाल किले में किस चीज का एग्जीबिशन लगा हुआ है और आपको वहां क्या-क्या खास देखने को मिलेगा, आज हम आपको उसके बारे में बताएंगे।
10:53 AM Mar 11, 2024 IST | Nidhi Jain
red fort में दिखेगा अद्भुत नजारा  post office से लेकर कलाकृतियों की झलक  वो भी फ्री में

Art Exhibition in Red Fort Delhi: देश की राजधानी दिल्ली देखने में जितनी खूबसूरत लगती है उतना ही यहां कई ऐतिहासिक इमारतें लोगों को अपनी और आकर्षित करती हैं। इसी में से एक हैं लाल किला। लाल पत्थर से निर्मित लाल किला पुरानी दिल्ली में स्थित है। आज के समय में पर्यटकों के बीच लाल किला बहुत ज्यादा लोकप्रिय है। लाल किले को देखने के लिए लोग दूर-दूर से यहां आते हैं। इसी वजह से हर समय यहां पर आपको भीड़ देखने को मिलती है।

हालांकि इस समय लोगों के लिए लाल किले में खास अद्भुत कलाकृतियों की एग्जीबिशन लगाई गई है। जहां आपको प्राचीन कलाकृतियों को पास से जानने का मौका मिलेगा। आइए अब जानते हैं कि क्या-क्या खास है लाल किले में लगी इस एग्जीबिशन में।

ये भी पढ़ें- फूलों से लेकर भस्म तक, देश के इन प्रसिद्ध मंदिर में खास तरीके से खेली जाती है होली

एग्जीबिशन को देखने के लिए क्या टिकट लेनी होगी?

बता दें कि इस समय दिल्ली के लाल किले में अंतरंग व अद्भुत कलाकृतियों का एग्जीबिशन चल रहा है, जो 31 मार्च 2024 तक आम जन के लिए खुला रहेगा। अगर आप यहां आकर एग्जीबिशन देखना चाहते हैं तो इसके लिए आपको पहले लाल किले के अंदर जाना होगा, क्योंकि ये एग्जीबिशन लाल किले के अंदर लगाई गई है।

एग्जीबिशन को देखने के लिए आपको एक भी रुपए देने नहीं होंगे, क्योंकि एग्जीबिशन की एंट्री फ्री है। लेकिन लाल किले के अंदर आने के लिए आपको एंट्री टिकट लेनी होगी, जिसके लिए प्रति व्यक्ति ₹50 का चार्ज रखा गया है।

पोस्ट ऑफिस म्यूजियम में क्या है खास?

कलाकृतियों के इस म्यूजियम में आपको बहुत ही अद्भुत और प्राचीन चीजें देखने को मिलेगी। इसके अलावा लाल किले के अंदर ही अलग से पोस्ट ऑफिस का म्यूजियम भी बनाया गया है, जिसमें आपको पोस्ट ऑफिस से जुड़ी हर जानकारी जानने को मिलेगी। आपको यहां ये भी जानने को मिलेगा कि फर्स्ट पोस्ट बाय शिप और बाय एयर कैसे हुआ था। वहीं यहां पर प्राचीन काल के पोस्ट पेपर और पोस्ट ऑफिस की भी झलक देखने को मिलेगी।

लाल किले मार्केट की क्या खास विशेषताएं हैं?

लाल किले के अंदर भी एक मार्केट लगाई जाती है। जहां आप शॉपिंग कर सकते हैं। यहां की मार्केट में आपको कपड़ों से लेकर घर का सारा सामान मिल जाएगा और वो काफी कम दाम में।

ये भी पढ़ें- एक मोक्ष का दरवाजा, दूसरा स्वर्ग का रास्ता: 5 पॉइंट में जानें श्रीकृष्ण के द्वारकाधीश मंदिर के रहस्य

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो