खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

होली पर अयोध्या जाने का बना रहे हैं प्लान, तो जानें रामलला की आरती-दर्शन का सही समय

Ayodhya Ram Mandir: देशभर में 25 मार्च 2024 को होली का त्योहार मनाया जाएगा। अगर इस बार आप भी अपनी होली को खास बनाना चाहते हैं, तो इसके लिए आप राम मंदिर जा सकते हैं। आइए जानते हैं मंदिर से जुड़ी कुछ खास बातों के बारे में।
08:00 AM Mar 24, 2024 IST | Nidhi Jain
Advertisement

Ayodhya Ram Mandir: देशभर में कल धूमधाम से होली का त्योहार मनाया जाएगा। लोग पूरे साल बेसब्री से इस त्योहार का इंतजार करते हैं। होली के दिन जहां कुछ लोग घर पर रहना पसंद करते हैं, तो कुछ बाहर घूमने भी जाते हैं। अगर इस बार आप भी घर से दूर होली के त्योहार को खास बनाना चाहते हैं, तो आप प्रभु श्री राम की नगरी अयोध्या जा सकते हैं। सालों के लंबे संघर्ष के बाद प्रभु श्री राम अपने मंदिर में विराजमान हुए हैं। ऐसे में इस बार अयोध्या में होली का पर्व बहुत ही धूमधाम से मनाया जाएगा। आइए अब जानते हैं मंदिर से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातों के बारे में।

Advertisement

ये भी पढ़ें- होली मनाने वृंदावन आएं तो इस मंदिर में भी जाएं, मिलेगा श्रीकृष्ण का ‘प्रेम’, गोपियों की लीला

अयोध्या की होली क्यों है खास?

बता दें कि अवध यानी अयोध्या की होली बाकी सभी जगह की होली से अलग होती है, क्योंकि यहां एक माह पहले से ही होली का आरंभ हो जाता है। यहां पर 2 फरवरी यानी बसंत पंचमी के दिन से ही होली की शुरुआत हो गई है। बसंत पंचमी के दिन अवध के सभी मंदिरों में भगवान को गुलाल और अबीर अर्पित किया जाता है। इसके अलावा इस बार होली के मौके पर राम मंदिर को रंग-बिरंगे फूलों और लाइटों से सजाया गया है। साथ ही भक्तों के लिए विभिन्न आयोजन का भी इंतजाम किया गया है।

Advertisement

राम मंदिर में आरती का समय क्या है?

बता दें कि भक्तों के लिए रोजाना राम मंदिर के कपाट प्रात काल: 7 बजे खोल दिए जाते हैं। प्रभु श्री राम जी के दर्शन आप सुबह 7 बजे से लेकर रात में 9 बजे तक कभी भी कर सकते हैं। इसके अलावा मंदिर में तीनों समय आरती की जाती है। मंदिर में रोजाना प्रात काल: 4 बजकर 30 मिनट से 5 बजे तक मंगला आरती होती है। इसके बाद सुबह 6 बजकर 30 मिनट पर श्रृंगार आरती होती है। वहीं दोपहर 12 बजे भोग आरती की जाती है। भोग आरती के बाद शाम में 7 बजकर 30 मिनट पर संध्या आरती की जाती है। होली के मौके पर अगर आप इस बार प्रभु श्री राम की आरती में शामिल होना चाहते हैं, तो इसके लिए आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

ये भी पढ़ें- फूलों से लेकर भस्म तक, देश के इन प्रसिद्ध मंदिर में खास तरीके से खेली जाती है होली

ये भी पढ़ें- क्यों लगता है श्री बांके बिहारी में बार-बार पर्दा? 5 पॉइंट में जानें मंदिर से जुड़े रहस्य

Advertisement
Tags :
Ayodhya Ram MandirHindu TempleHoli 2024ram mand
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement