खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

होली पर घर बैठे पाएं राम मंदिर की आरती और VIP पास, जानें बुक करने का तरीका

Ayodhya Ram Mandir: देशभर में कल 25 मार्च 2024 को होली का त्योहार मनाया जाएगा। अगर इस बार होली के दिन आप अयोध्या में हैं और प्रभु श्री राम की आरती में शामिल होना चाहते हैं, तो इसके लिए आप ऑनलाइन पास भी बुक कर सकते हैं।
04:07 PM Mar 24, 2024 IST | Nidhi Jain
Advertisement

Ayodhya Ram Mandir: देशभर में कल धूमधाम से होली का त्योहार मनाया जाएगा। लोग बेसब्री से पूरे साल होली खेलने का इंतजार करते हैं। होली के दिन जहां कुछ लोग घर पर रहना पसंद करते हैं, तो वहीं कुछ बाहर घूमने भी जाते हैं।

Advertisement

अगर इस बार आप भी होली खेलने के लिए अयोध्या जा रहे हैं और प्रभु श्री राम के दर्शन करना चाहते हैं, तो इसके लिए आप पहले से ही प्रभु श्री राम की आरती के लिए पास बुक कर सकते हैं। वहीं अगर आप लाइन में लग कर प्रभु श्री राम के दर्शन नहीं करना चाहते हैं, तो फिर आप वीआईपी पास भी बुक कर सकते हैं। आइए जानते हैं ऑनलाइन पास बुकिंग करने के पूरे प्रोसेस के बारे में...

ये भी पढ़ें- होली पर अयोध्या जाने का बना रहे हैं प्लान, तो जानें रामलला की आरती-दर्शन का सही समय

Advertisement

राम मंदिर में आरती का पास कैसे करें बुक?

घर बैठे पास बुक करने के लिए सबसे पहले आपको श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की ऑनलाइन वेबसाइट पर जाना होगा। फिर वहां Reserve Your Pass पर क्लिक करें। इसके बाद आरती के टैब को ओपन करें। अब आपको अपना मोबाइल नंबर Verify करना होगा। इसके बाद आपके फोन पर ओटीपी आएगा। उसे टाइप करें।

आपको किस दिन की आरती देखनी है। इसके लिए तारीख और समय को चुनें। फिर अपने घर का पता डालें। इसके बाद आपको अपनी एक फोटो क्लिक करके भी डालनी होगी। फिर सबमिट टैब पर क्लिक कर दें। इसके बाद आरती का पास बनकर आ जाएगा। इसी तरह आप अपना वीआईपी पास भी बना सकते हैं।

अयोध्या की होली इतनी खास क्यों है?

अयोध्या में हर साल भव्य तरीके से होली खेली जाती है। यहां बसंत पंचमी के दिन सभी मंदिरों में भगवान को गुलाल अर्पित किया जाता है। हालांकि इस बार सालों के लंबे संघर्ष के बाद प्रभु श्री राम अपने मंदिर में विराजमान हुए हैं। ऐसे में इस बार अयोध्या में होली बहुत ही धूमधाम से मनाई जाएगी। होली के मौके पर मंदिर को रंग-बिरंगे फूलों और लाइटों से सजाया गया है।

बता दें कि रोजाना भक्तों के लिए राम मंदिर के कपाट प्रात काल: 7 बजे खोल दिए जाते हैं, जो रात 9 बजे तक खुले रहते हैं। इसके अलावा मंदिर में सबसे पहले मंगला आरती की जाती है। मंगला आरती के बाद श्रृंगार आरती, दोपहर में भोग आरती और शाम में संध्या आरती भी होती है।

ये भी पढ़ें- होली मनाने वृंदावन आएं तो इस मंदिर में भी जाएं, मिलेगा श्रीकृष्ण का ‘प्रेम’, गोपियों की लीला

Advertisement
Tags :
Ayodhya Ram MandirHoli 2024Ram Mandir
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement