whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

दिल्ली में बाबा भैरव नाथ मंदिर में ही नहीं, यहां भी लगाया जाता है शराब का भोग

Delhi Bhairav Baba Famous Mandir: अक्सर आपने सुना होगा कि काल भैरव बाबा को शराब का भोग लगाया जाता है। लेकिन क्या आपको ये पता है कि उन्हें शराब क्यों चढ़ाई जाती है। अगर नहीं, तो आज हम आपको इस बारे में बताएंगे।
08:00 AM Apr 02, 2024 IST | Nidhi Jain
दिल्ली में बाबा भैरव नाथ मंदिर में ही नहीं  यहां भी लगाया जाता है शराब का भोग

Delhi Bhairav Baba Famous Mandir: देश में काल भैरव बाबा को समर्पित कई मंदिर हैं, जिनकी अपनी मान्यता और महत्व है। जब भी भैरव बाबा के मंदिर जाने की बात आती है, तो ज्यादातर लोगों के दिमाग में दिल्ली के काल भैरव बाबा मंदिर का नाम ही आता है। दिल्लीवासियों के बीच काल भैरव बाबा मंदिर बहुत ज्यादा फेमस है। जहां लोग दूर-दूर से बाबा के दर्शन करने के लिए आते हैं। इस मंदिर की एक ओर खास बात ये है कि यहां पर सदियों से बाबा को शराब का भोग लगाया जाता है।

Advertisement

हालांकि सिर्फ काल भैरव बाबा मंदिर में ही नहीं दिल्ली के कई ओर प्राचीन मंदिरों में भी बाबा को शराब का भोग लगाया जाता है। आज हम आपको दिल्ली के प्रसिद्ध उन मंदिरों के बारे में बताएंगे, जहां बाबा को शराब चढ़ाई जाती है।

ये भी पढ़ें- Mahashivratri 2024: महाशिवरात्रि पर ही क्यों खुलते हैं इस मंदिर के कपाट? वजह काफी चौंकाने वाली

Advertisement

बटुक भैरव नाथ मंदिर

बटुक भैरव नाथ मंदिर का नाम दिल्ली के प्रसिद्ध और प्राचीन मंदिरों में आता है। भैरों बाबा को समर्पित यह मंदिर दिल्ली के चाणक्यपुरी में नेहरू पार्क के पास स्थित है। माना जाता है कि इस मंदिर का निर्माण आज से करीब 5500 साल पहले पांडवों ने करवाया था।

साल भर यहां बाबा भैरव के दर्शन करने के लिए भक्तों का तांता लगा रहा है। खासतौर पर रविवार के दिन यहां पर बड़ी संख्या में लोग दर्शन करने के लिए पहुंचते हैं। इस मंदिर से जुड़ी एक खास मान्यता ये है कि यहां पर सिर्फ एक बार सिर झुकाने से भक्तों की सभी मनोकामना पूर्ण होती हैं। इसके अलावा यहां पर बाबा को भोग के रूप में शराब और दूध चढ़ाया जाता है।

Advertisement

किलकारी बाबा भैरों नाथ मंदिर

किलकारी बाबा भैरों नाथ मंदिर, दिल्ली के प्रगति मैदान के पास स्थित है। मान्यता है कि इस मंदिर को भगवान कृष्ण की सलाह पर पांडवों ने खुद अपने हाथ से बनाया था। इसके अलावा इस मंदिर में जो भैरव बाबा की मूर्ति है, उसे भीम काथी से खुद लेकर आए थे। धार्मिक मान्यता के अनुसार,  भैरव बाबा को तामसिक प्रवृति और तंत्र-मंत्र के देवता माना जाता है। इसी वजह से उन्हें शराब का भोग लगाया जाता है।

भैरव मंदिर

दिल्ली स्थित काल भैरव मंदिर में सदियों से बाबा को शराब चढ़ाई जा रही है। रोजाना यहां पर बाबा भैरव के दर्शन करने के लिए दूर-दूर से लोग आते हैं। माना जाता है कि बाबा कभी भी अपने भक्त को दरबार से खाली हाथ नहीं जाने देते हैं, वो उनकी मुराद जरूर पूरी करते हैं। इसी वजह से ये मंदिर आज भी लोगों के लिए आस्था का केन्द्र है।

ये भी पढ़ें- फूलों से लेकर भस्म तक, देश के इन प्रसिद्ध मंदिर में खास तरीके से खेली जाती है होली

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो