whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

मां स्कंदमाता के इन मंदिरों में टेके माथा, संतान की मुराद होगी पूरी!

Skandamata Famous Temple: इस साल 9 अप्रैल से चैत्र नवरात्रि का आरंभ हो गया है। आज यानी नवरात्रि के पांचवें दिन मां दुर्गा के 5वें स्वरूप मां स्कंदमाता की आराधना की जाती है। आज हम आपको देवी स्कंदमाता को समर्पित देश के प्राचीन मंदिरों के बारे में बताएंगे।
06:30 AM Apr 13, 2024 IST | Nidhi Jain
मां स्कंदमाता के इन मंदिरों में टेके माथा  संतान की मुराद होगी पूरी

Skandamata Famous Temple: भारत में हिंदू देवी-देवताओं को समर्पित कई प्राचीन मंदिर स्थित है। त्योहारों और व्रत के दौरान मंदिरों में अलग ही रौनक देखने को मिलती है। इसके अलावा हर एक मंदिर का इतिहास जितना रोचक है, उतनी ही उनकी मान्यता खास है। हिंदू धर्म के लोगों के लिए नवरात्रि का भी बहुत महत्व है। इसी वजह से नवरात्रि के दौरान मां दुर्गा के मंदिरों में रौनक देखने को मिलती है।

Advertisement

धार्मिक मान्यता के अनुसार, नवरात्रि का पहला दिन मां शैलपुत्री, दूसरा दिन मां ब्रह्मचारिणी, तीसरा दिन मां चंद्रघंटा, चौथा दिन मां कुष्मांडा और पांचवें दिन मां स्कंदमाता को समर्पित होता है। आज नवरात्रि का पांचवां दिन है। आज मां स्कंदमाता की पूजा-अर्चना की जाती है।

आज हम आपको देश में मौजूद मां स्कंदमाता को समर्पित मंदिरों के बारे में ही बताएंगे, जहां नवरात्रि के दौरान जीवन में हर एक व्यक्ति को जरूर जाना चाहिए। आइए जानते हैं उन मंदिरों के बारे में।

Advertisement

ये भी पढ़ें- नवरात्रि में करें दिल्ली के इन 3 मंदिरों के दर्शन, दिल की हर मनोकामना होगी पूरी

बागेश्वरी देवी मंदिर

उत्तर प्रदेश के वाराणसी शहर के जगतपुरा क्षेत्र में मां स्कंदमाता को समर्पित एक प्राचीन मंदिर स्थित है। मां दुर्गा के पांचवें स्वरूप मां स्कंदमाता को समर्पित इस मंदिर को बागेश्वरी देवी नाम से जाना जाता है। पुराणों में भी बागेश्वरी देवी मंदिर का उल्लेख है।

Advertisement

कहा जाता है कि यहां पर जो मां स्कंदमाता की मूर्ति है, उसे किसी ने बनाया नहीं था। बल्कि वो खुद प्रकट हुई थी। नवरात्रि के दौरान बागेश्वरी देवी मंदिर में हर साल बड़ी संख्या में लोग मां के दर्शन करने के लिए पहुंचते हैं। माना जाता है कि मां अपने दर से किसी भी भक्त को खाली हाथ नहीं जाने देती हैं। वो सभी की मुराद को पूरा करती हैं।

देवी स्कंदमाता मंदिर

मध्य प्रदेश के विदिशा शहर में सांकल कुआं के निकट मां स्कंदमाता को समर्पित विशाल मंदिर स्थित है। साल 1998 में इस मंदिर की स्थापना गांव वालों द्वारा की गई थी।

कहा जाता है कि तब से लेकर अभी तक नवरात्रि के दौरान यहां पर विशाल झांकी निकाली जाती है। इसके अलावा नवरात्रि के पांचवें दिन यहां पर मां स्कंदमाता की विशेष आरती की जाती है। साथ ही अखंड ज्योत जलाई जाती है। कहा जाता है कि जो भी भक्त बच्चे की मुराद लेकर मां के पास आता है, उसकी इच्छा जरूर पूरी होती है।

मां जगदम्बा मंदिर

राजस्थान के अजमेर जिले में मां जगदम्बा को समर्पित एक मंदिर स्थित है। इस मंदिर की खासियत ये है कि यहां पर मां दुर्गा के 9 स्वरूप के एक साथ दर्शन होते हैं। नवरात्रि के दौरान यहां पर हर साल बड़ी संख्या में श्रद्धालु गण पहुंचते हैं। नवरात्रि के दिनों में मंदिर को खासतौर पर फूलों से सजाया जाता है। इसके अलावा मेले का भी आयोजन किया जाता है। धार्मिक मान्यता के अनुसार, जो भी भक्त यहां पर मौजूद मां जगदम्बा के 9 स्वरूप की पूजा करता है। मां उसकी हर मुराद पूरी करती हैं।

ये भी पढ़ें- एक मोक्ष का दरवाजा, दूसरा स्वर्ग का रास्ता: 5 पॉइंट में जानें श्रीकृष्ण के द्वारकाधीश मंदिर के रहस्य

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो