whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

यूपी में भी ले सकते हैं बीच और जंगल सफारी का मजा, जानें एंट्री फीस से लेकर बुकिंग तक सब कुछ

Chuka Beach, UP: क्या आपको भी बीच पर घूमना अच्छा लगता है? लेकिन मुंबई और गोवा जाकर थक गए हैं। अगर ऐसा है तो अब आप यूपी में भी बीच और जंगल सफारी का मजा ले सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे।
09:44 AM May 25, 2024 IST | Nidhi Jain
यूपी में भी ले सकते हैं बीच और जंगल सफारी का मजा  जानें एंट्री फीस से लेकर बुकिंग तक सब कुछ

Chuka Beach, UP: भारत में कई राज्यों में एक से बढ़कर एक बीच देखने को मिल जाते हैं। जहां सालभर पर्यटकों की भीड़ देखने को मिलती है। गर्मियों की छुट्टियों में परिवार वालों या दोस्तों के साथ अगर आप भी अंडमान-निकोबार, लक्षद्वीप, मुंबई या गोवा जैसे आइलैंड घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो अब आप यूपी में भी ब्लू वॉटर की फील ले सकते हैं। उत्तर प्रदेश में एक सीक्रेट बीच है, जिसकी लहरों को देखकर क‍िसी का भी मन खुश हो जाएगा। आइए जानते हैं यूपी के सीक्रेट बीच के बारे में।

ये भी पढ़ें- भारतीयों को इस देश में मिलती है ‘Visa On Arrival’ की फ्री सुविधा, जानें घूमने के लिए क्या-क्या है खास

चूका बीच की खासियत

यूपी में मौजूद पीलीभीत जिले में टाइगर रिजर्व के जंगलों के बीचों-बीच 'चूका बीच' (Chuka Beach) स्थित है। चूका बीच एक खूबसूरत झील है, जो करीब 2.5 किलोमीटर चौड़ी है। वहीं इसकी लंबाई 17 किलोमीटर के आसपास है। कहा जाता है कि चूका बीच में नेपाल से भारत आने वाली शारदा नहर का पानी आता है। इसी वजह से सालभर यहां का पानी न तो सूखता है और न ही कम होता है। सैलानियों का मानना है कि यहां आकर उन्हें मानसिक शांति तो मिलती ही है। साथ ही सुकून का भी अहसास होता है।

ठहरने की भी है सुविधा

टाइगर रिजर्व के जंगलों के बीच में चूका बीच होने की वजह से यहां आप जंगल सफारी का भी मजा ले सकते हैं। जहां सबसे ज्यादा बाघ पाए जाते हैं। यहां आकर आपको गोवा और मालदीप की याद न आए, इसके लिए बीच पर लकड़ी के घर और कई वाटर हाउस भी बनाए गए हैं। बीच पर सैलानियों के ठहरने की सुविधा भी है। यहां आप थारू व ट्री हट में रुक सकते हैं।

हट्स की बुकिंग कैसे करें?

अगर आप यहां ठहरने का प्लान बना रहे हैं, तो इसके लिए पहले से ही हट्स की बुकिंग कर लें। नहीं तो वहां जाकर हट्स मिलना मुश्किल हो जाता है। आप जिस भी हट में रुकना चाहते हैं, उसकी बुकिंग ऑनलाइन Upecotourism.in की ऑफिशियल वेबसाइट के जरिए कर सकते हैं।

चूका बीच में बंबू हट, थारू हट या ट्री हट में भारतीय पर्यटकों के लिए एक रात ठहरने का किराया 5,500 से लेकर 9 हजार रुपये के बीच है, जिसमें केवल दो लोग ही रुक सकते हैं। वहीं अगर आपको एक हट एक आदमी के लिए लेनी है, तो इसके लिए 5 हजार से 8 हजार रुपये तक का किराया है।

हालांकि विदेशी पर्यटकों के लिए किराया ज्यादा है। एक रात बंबू हट, थारू हट या ट्री हट में दो लोगों को ठहरने के लिए 16 हजार से 20 हजार रुपये तक का किराया देना होगा। वहीं अकेले व्यक्ति के लिए 14 हजार से 18 हजार रुपये तक का किराया तय किया गया है।

सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन कौन सा है?

ट्रेन या रोड ट्रिप यानी कार व बाइक के जरिए आप चूका बीच जा सकते हैं। दिल्ली रेलवे स्टेशन से डायरेक्ट पीलीभीत रेलवे स्टेशन तक ट्रेनें चलती हैं। रेलवे स्टेशन से निकलने के बाद चूका बीच कम से कम 50 किलोमीटर दूर है। इसके लिए आप टैक्सी या बस कर सकते हैं, जो आपको रेलवे स्टेशन के बाहर से ही मिल जाएगी।

ये भी पढ़ें- गजब! चेकअप किए बिना नहीं मिलेगा खाना, जानें सोमा-द आयुर्वेदिक किचन की खासियत

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो