whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

अक्षरधाम से लेकर बिरला मंदिर तक, दिल्ली के ये 5 मंदिर घूमने के लिए हैं बेस्ट प्लेस

Delhi Famous Temple: देश में अलग-अलग देवी-देवताओं को समर्पित कई मंदिर मौजूद हैं, जिनका अपना महत्व और मान्यता है। आज हम आपको दिल्ली के 5 फेमस मंदिरों के बारे में बताएंगे, जहां जाकर आपको शांति और सुकून का एहसास होगा।
08:00 AM Mar 29, 2024 IST | Nidhi Jain
अक्षरधाम से लेकर बिरला मंदिर तक  दिल्ली के ये 5 मंदिर घूमने के लिए हैं बेस्ट प्लेस

Delhi Famous Temple: अगर आपको धार्मिक यात्रा करने का शौक है, तो इसके लिए दिल्ली बेस्ट प्लेस है। दिल्ली में कई प्राचीन और प्रसिद्ध मंदिर मौजूद हैं, जिनका अपना महत्व और मान्यता है। आज हम आपको दिल्ली के 5 प्रसिद्ध मंदिरों के बारे में बताएंगे, जिनका इतिहास जितना रोचक है, उतना ही इनका धार्मिक महत्व भी है। आइए जानते हैं दिल्ली के मशहूर 5 मंदिरों के बारे में।

ये भी पढ़ें- मां वैष्णो देवी के दर्शन दिल्ली में, तीन मंदिरों में घूम आएं कटरा जाने की जरूरत नहीं

अक्षरधाम मंदिर

नई दिल्ली में मौजूद अक्षरधाम मंदिर का नाम देश के प्रमुख मंदिरों में आता है। जो कई सालों की कड़ी मेहनत के बाद वर्ष 2005 में बनकर तैयार हुआ था, जिसे स्वामी महाराज ने अपने नेतृत्व में बनाया था। ये मंदिर लगभग 100 एकड़ में फैला हुआ है। बता दें कि ये मंदिर सिर्फ सोमवार के दिन बंद रहता है।

लोटस टेंपल

लोटस टेंपल दिल्ली के कालकाजी मंदिर के पास स्थित है। इस मंदिर को इस तरह से बनाया गया है कि ये देखने में कमल की आकृति की तरह लगता है। इसी वजह से इसे कमल मंदिर भी कहा जाता है। हालांकि यहां पर किसी देवी-देवता की मूर्ति नहीं है, फिर भी यहां हर समय एकांत रहता है। अगर आप यहां आते हैं, तो आपको यहां सुकून मिलेगा।

श्री श्री राधा पार्थसारथी मंदिर

दिल्लीवासियों के बीच श्री श्री राधा पार्थसारथी मंदिर बहुत फेमस है, जिसे इस्कॉन मंदिर नाम से भी जाना जाता है। ये मंदिर राधा रानी और भगवान कृष्ण को समर्पित है। यहां भगवान कृष्ण और राधा रानी के दर्शन करने के लिए दूर-दूर से लोग आते हैं।

बिरला मंदिर

भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी को समर्पित बिरला मंदिर का नाम देश के प्रसिद्ध मंदिरों में आता हैं। हालांकि इसे देश के कई शहरों में श्री लक्ष्मी नारायण मंदिर नाम से भी जाना जाता है। यह मंदिर बाहर से देखने में जितना सुंदर लगता है, उतना ही ये अंदर से खूबसूरत है।

छतरपुर मंदिर

संत श्री नागपाल बाबा ने साल 1974 में छतरपुर मंदिर की स्थापना की थी। इस पूरे मंदिर को संगमरमर के पत्थर से बनाया गया है, जिसका डिजाइन आज भी देखने लायक है। देवी कात्यायनी को समर्पित ये मंदिर दक्षिण दिल्ली में स्थित है, जिसे श्री आद्य कात्यायनी मंदिर नाम से भी जाना जाता है।

ये भी पढ़ें- फूलों से लेकर भस्म तक, देश के इन प्रसिद्ध मंदिर में खास तरीके से खेली जाती है होली

ये भी पढ़ें- एक मोक्ष का दरवाजा, दूसरा स्वर्ग का रास्ता: 5 पॉइंट में जानें श्रीकृष्ण के द्वारकाधीश मंदिर के रहस्य

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो