whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

कहीं नारी स्वरूप में तो कहीं उल्टे-लेटे हनुमान जी की होती पूजा, ये हैं बजरंगबली के 3 अद्भुत मंदिर

Famous Hanuman Mandir: हनुमान जयंती के अवसर पर अगर आप भी हनुमान जी को समर्पित प्राचीन मंदिरों के दर्शन करने का प्लान बना रहे हैं। तो आइए जानते हैं हनुमान जी के उन चमत्कारी मंदिरों के बारे में, जहां बजरंगबली अलग-अलग स्वरूप में विराजमान हैं।
04:28 PM Apr 19, 2024 IST | Nidhi Jain
कहीं नारी स्वरूप में तो कहीं उल्टे लेटे हनुमान जी की होती पूजा  ये हैं बजरंगबली के 3 अद्भुत मंदिर

Famous Hanuman Mandir: देश में राम जी के परम भक्त हनुमान जी के कई प्राचीन और प्रसिद्ध मंदिर स्थित हैं। हर एक मंदिर की अपनी खासियत है। किसी का इतिहास खास है, तो किसी की मान्यता अद्भुत है। कुछ मंदिर तो ऐसे भी हैं, जहां दर्शन मात्र से ही व्यक्ति को मानसिक शांति मिलती है।

आमतौर पर मंदिरों में आपने हनुमान जी के नर स्वरूप और खड़ी हुई मूर्तियां देखी होंगी। लेकिन आज हम आपको हनुमान जी को समर्पित 3 ऐसे मंदिरों के बारे में बताने जा रहे हैं। जहां हनुमान जी की मूर्तियां आपको अलग-अलग रूप में देखने कों मिलेंगी।

इस साल 23 अप्रैल को हनुमान जयंती है। अगर हनुमान जयंती के मौके पर आप इन मंदिरों में दर्शन करने के लिए जाते हैं, तो आपको बहुत अच्छा लगेगा। हनुमान जयंती के मौके पर इन मंदिरों में भव्य आरती के साथ-साथ कार्यक्रमों का भी आयोजन किया जाता है। आइए जानते हैं इन 3 मंदिरों के बारे में।

ये भी पढ़ें- एक मोक्ष का दरवाजा, दूसरा स्वर्ग का रास्ता: 5 पॉइंट में जानें श्रीकृष्ण के द्वारकाधीश मंदिर के रहस्य

गिरजाबंध हनुमान मंदिर

छत्तीसगढ़ के गिरजाबंध में बजरंगबली को समर्पित गिरजाबंध हनुमान मंदिर स्थित है। इस मंदिर में हनुमान जी नर नहीं बल्कि नारी स्वरूप में विराजमान हैं। यहां पर हनुमान जी को चोला की जगह 16 श्रृंगार का सामान अर्पित किया जाता है। पौराणिक मान्यताओं के अनुसार, यहां पर जो हनुमान जी की मूर्ति है, वह स्वयं प्रकट हुई थी। कहा जाता है यहां पर हर साल बड़ी संख्या में लोग दर्शन करने के लिए आते हैं। इसके अलावा हनुमान जयंती के मौके पर यहां भव्य आरती का भी आयोजन किया जाता है।

उलटे हनुमान का मंदिर

मध्यप्रदेश के उज्जैन से करीब 30 किमी दूर श्री हनुमान का प्राचीन मंदिर स्थित है, जिसे उलटे हनुमान का मंदिर नाम से जाना जाता है। दरअसल, यहां पर हनुमान जी की उलटे मुख वाली मूर्ति विराजमान हैं। माना जाता है कि अगर कोई व्यक्ति 5 मंगलवार बजरंगबली के दर्शन करने के लिए आता है और उन्हें चोला चढ़ाता है। तो उसके सभी संकट हनुमान जी हर लेते हैं। इसी वजह से सालभर यहां पर भक्तों का तांता लगा रहता है।

लेटे हनुमान मंदिर

यूपी के प्रयागराज में संगम तट के समीप प्राचीन लेटे हनुमान मंदिर स्थित है। यहां पर हनुमान जी की लेटी हुई प्रतिमा विराजमान हैं। इसी वजह से इस मंदिर को लेटे हनुमान मंदिर के नाम से जाना जाता है। कहा जाता है कि इस मंदिर में दर्शन मात्र से व्यक्ति के जीवन में आ रही परेशानियां खत्म हो जाती हैं।

ये भी पढ़ें- नवरात्रि में करें दिल्ली के इन 3 मंदिरों के दर्शन, दिल की हर मनोकामना होगी पूरी

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष शास्त्र पर आधारित है और केवल जानकारी के लिए दी जा रही है। News24  इसकी पुष्टि नहीं करता है। 

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो