whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

किस देश का पासपोर्ट सबसे महंगा और सस्ता? जानें किस नंबर पर है भारत

Most Cheapest and Expensive Passport: विदेश जाने के लिए पासपोर्ट की जरूरत पड़ती है। बिना पासपोर्ट के विदेश यात्रा नहीं की जा सकती है। लेकिन क्या आपको ये पता है कि किस देश का पासपोर्ट सबसे महंगा और सस्ता है?  
11:01 AM Apr 29, 2024 IST | Nidhi Jain
किस देश का पासपोर्ट सबसे महंगा और सस्ता  जानें किस नंबर पर है भारत

Most Cheapest and Expensive Passport: जब भी विदश जाने की बात आती है, तो उसके लिए सबसे पहले पासपोर्ट की जरूरत पड़ती है। बिना पासपोर्ट के कोई भी व्यक्ति एक देश से दूसरे देश नहीं जा सकता है।

लेकिन क्या आपको ये पता है कि एक व्यक्ति का पासपोर्ट बनवाने में कितने रुपए खर्च होते हैं? अगर नहीं, तो आइए जानते हैं किस देश का पासपोर्ट सबसे महंगा है और किस देश का सबसे सस्ता?

यह भी पढ़ें : ITR: Form 16 के अलावा ये फॉर्म भी जरूर चेक करें, नहीं तो आ सकता है इनकम टैक्स का नोटिस

किस देश का पासपोर्ट सबसे महंगा है?

हाल ही में ऑस्ट्रेलियाई फर्म कंपेयर द मार्केट एयू ने एक स्टडी की है, जिसमें उन्होंने दुनिया के सबसे महंगे और सस्ते पासपोर्ट के बारे में बताया है। इसके अलावा स्टडी में अलग-अलग देशों के पासपोर्ट की कीमत से जुड़ी जानकारी भी दी गई है।

स्टडी से पता चला है कि दुनिया में मैक्सिको का पासपोर्ट सबसे महंगा है। 10 सालों के लिए मैक्सिको पासपोर्ट की कीमत 231.05 अमेरिकी डॉलर है। वहीं संयुक्त अरब अमीरात यानी यूएई का पासपोर्ट अगर आपको 5 साल के लिए लेना है, तो इसके लिए आपको 17.70 डॉलर यानी 1 हजार 474 रुपए फीस के तौर पर देने होंगे।

किस देश का पासपोर्ट सबसे सस्ता है?

ऑस्ट्रेलियाई फर्म कंपेयर द मार्केट एयू के अनुसार, विश्व स्तर पर भारतीय पासपोर्ट सस्ते के मामले में दूसरा नंबर पर आता है। इसके अलावा एक साल के खर्चे के मामले में भी भारतीय पासपोर्ट सबसे किफायती है। अगर आपको दस साल के लिए भारतीय पासपोर्ट लेना है, तो इसके लिए आपको 18.07 डॉलर यानी 1 हजार 505 रुपए देने होंगे।

अगर आपको भारतीय पासपोर्ट एक साल की वैलिडिटी के साथ चाहिए, तो इसके लिए आपको मात्र 180 रुपए देने होंगे। एक साल की वैलिडिटी के हिसाब से भारतीय पासपोर्ट दुनिया का सबसे सस्ता पासपोर्ट है। भारतीय पासपोर्ट के बाद एक साल की वैलिडिटी के हिसाब से दूसरे नंबर पर दक्षिण अफ्रीका का पासपोर्ट आता है। इसकी सालाना कीमत 254 रुपए है।

यह भी पढ़ें: चुटकियों में मिलेगा कम ब्याज पर पर्सनल लोन, बस अपनानी होंगी ये ट्रिक्स

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो