whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

पासपोर्ट के बिना करें इन देशों की सैर, सिर्फ इन डॉक्यूमेंट्स की होती है जरूरत!

Passport Free Travel: विदेश की यात्राओं के लिए कई चीजें बहुत आसान कर दी गई हैं। आसानी इतनी ज्यादा कि बिना पासपोर्ट के भी आप दूसरे देश घूमकर आ सकते हैं। आज हम बताएंगे ऐसे कुछ देशों के बारे में जहां पर आपको पासपोर्ट की जरूरत नहीं होती है।
08:13 PM Aug 23, 2024 IST | News24 हिंदी
पासपोर्ट के बिना करें इन देशों की सैर  सिर्फ इन डॉक्यूमेंट्स की होती है जरूरत

Passport Free Travel: आपको पास पासपोर्ट नहीं है और फिर भी दूसरे देशों की यात्रा करना चाहते हैं? अब विदेश घूमने का ये सपना सबका पूरा होगा, बस आपके पास पैसे होने चाहिए। इस वक्त कई ऐसे देश हैं जो आपको बिना पासपोर्ट के सपर करने की इजाजत देते हैं। यानी अब आपको विदेश की सैर के लिए पासपोर्ट बनवाने की जरूरत नहीं है। इस लिस्ट में हमारे कई पड़ोसी देश हैं, जहां पर आसानी से घूमकर आया जा सकता है।

बिना पासपोर्ट के अंतरराष्ट्रीय यात्रा की चाहत रखने वाले भारतीय नागरिक नेपाल और भूटान की यात्रा कर सकते हैं। दोनों ही जगह पर आप पहाड़ों के नजारों का आनंद ले सकते हैं। इन दोनों देशों में घूमने के लिए कई खूबसूरत जगह आपको मिल जाती हैं।

नेपाल की सैर

क्या आपने कभी बिना पासपोर्ट के किसी विदेशी भूमि पर जाने के बारे में सोचा है? अगर हां तो नेपाल देश का रास्ता आपके घूमने के लिए खुला है। नेपाल, भारत के सबसे पास उत्तरी पड़ोसियों में से एक है। जोकि अपनी हिमालयी सुंदरता, प्राचीन मंदिरों, मठों और माउंट एवरेस्ट के लिए प्रसिद्ध है। नेपाल में दुनिया भर से यात्री आते हैं, नेपाल को भारतीय नागरिकों के लिए विशेष रूप से आसान बनाती है वहां पर जाने की आरामदायक सुविधाएं।

ये भी पढ़ें... गजब! अब घर बैठे 10 मिनट में मिल जाएगी पासपोर्ट साइज फोटो, जानें कैसे

यहां पर भारतीयों के लिए पासपोर्ट की जरूरत नहीं होती है। भारतीय नागरिक सरकार द्वारा जारी फोटो पहचान पत्र, जैसे मतदाता पहचान पत्र या आधार से ही बिना पासपोर्ट के नेपाल में प्रवेश कर सकते हैं। यह प्रक्रिया नेपाल में आने वाले यात्रियों के लिए एक अच्छा विकल्प है। यहां पर पहाड़ी इलाकों में लोग घूमने जाते हैं, और एवरेस्ट

भूटान में करें बिना पासपोर्ट सफर

भारत और चीन के बीच स्थित भूटान को दुनिया का सबसे खुशहाल देश' कहा जाता है। यह देश अपनी सांस्कृतिक विरासत और खुशी के लिए जाना जाता है। यहां पर भी भारतीयों के लिए पासपोर्ट की जरूरत नहीं होती है। भूटान जाने के लिए भी भारत के लोगों को सरकार द्वारा जारी फोटो आईडी, जिसमें मतदाता पहचान पत्र या आधार कार्ड की जरूरत पड़ती है। अगर ज्यादा दिन तक वहां रुकना है तो उसके लिए भारतीय नागरिकों को भूटानी अधिकारियों से परमिट की जरूरत होती है।

बिना वीजा के कहां जा सकते हैं भारतीय

दूसरे देशों में जाने के लिए किसी को भी पासपोर्ट और वीजा की जरूरत होती है। कई देश ऐसे भी हैं जहां पर जाने के लिए वीजा की जरूरत नहीं होती है। जिसमें हमारा पड़ोसी देश श्रीलंका भी शामिल है। श्रीलंका का पूर्वी किनारा भारत से केवल लगभग 31 किलोमीटर ही दूर है। यहां पर वीजा फ्री एंट्री है। इसके अलावा मालदीव, इंडोनेशिया, थाइलैंड, मलेशिया और वियतनाम में वीजा की जरूरत नहीं होती है। यहां पर आपको कुछ दिनों के लिए फ्री वीजा मिलता है, लेकिन एक वक्त के बाद उसके लिए पैसा देना पड़ता है।

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो