whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

व्हाट्सएप यूनिवर्सिटी के 4 ऐसे सर्वाइवल टिप्स, जिन्हें अपनाया तो लेने के पड़ जाएंगे देने

Survival Tips That Will Actually Get You killed : इंटरनेट आने के बाद से अब लोगों को हर जानकारी कुछ क्लिक्स पर मिल जाती है। लेकिन यह जानकारी हर बार सही हो यह जरूरी नहीं है। सोशल मीडिया के इस दौर में अक्सर ऐसे दावे देखने को मिलते हैं जिनकी असलियत कुछ और ही होती है। ऐसा ही एक सब्जेक्ट है सर्वाइवल टिप्स का। सोशल मीडिया पर कई ऐसी टिप्स आपको मिलेंगी लेकिन अगर आपने इनका इस्तेमाल किया तो ये आपको बचाने की जगह और मुश्किल में डाल देंगी।
08:24 PM May 27, 2024 IST | Gaurav Pandey
व्हाट्सएप यूनिवर्सिटी के 4 ऐसे सर्वाइवल टिप्स  जिन्हें अपनाया तो लेने के पड़ जाएंगे देने

Useless Survival Tips : क्या आपको लगता है कि अगर आप अकेले जंगल में फंस जाएं तो चक्रवात जैसी प्राकृतिक आपदा आ जाए तो क्या आप सर्वाइव कर पाएंगे? कई लोग सोचते हैं कि वह फलों के सहारे किसी पेड़ के नीचे रह कर कुछ दिन तक तो आराम से सर्वाइव कर लेंगे। इसके अलावा कई लोग कुछ ऐसी टिप्स का सहारा लेने की बात कहेंगे जो उन्होंने सोशल मीडिया से सीखी हैं। अगर आप भी ऐसे लोगों में से एक हैं तो आपको यह रिपोर्ट पढ़ने की जरूरत है क्योंकि व्हाट्सएप यूनिवर्सिटी पर बताई जा रहीं ऐसी कई सर्वाइवल टिप्स केवल कहने की टिप्स हैं। असली संकट आने पर इनकी वजह से आप गंभीर संकट में फंस सकते हैं। जानिए कुछ ऐसी ही फर्जी टिप्स के बारे में।

भालू आ जाए तो सांस रोक लेट जाएं!

Bear

हम सबने इसके बारे में सुना है कि अगर आपका सामना भालू से हो जाता है तो बचने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप सांस रोक कर ऐसे लेट जाएं मानों मौत हो गई है। लेकिन असल में इससे आप कितने सुरक्षित रहेंगे यह पूरी तरह से भालू पर निर्भर करता है। भालुओं पर आधारित वेबसाइट बेयर स्मार्ट बताती है कि अगर आपका सामना भालू से होता है तो लेटने की जगह अपनी जान बचाने के लिए लड़ना चाहिए।

घड़ियाल से बचा सकता है जिग जैग!

Alligator

यूं तो घड़ियाल से सामना होना आम बात नहीं है। लेकिन अगर कभी किसी वजह से आपके सामने घड़ियाल आ जाए तो क्या करना चाहिए? व्हाट्सएप यूनिवर्सिटी बताती है कि ऐसी स्थिति में जिग-जैग यानी आड़ा-तिरछा दौड़ कर बचा जा सकता है। कहा जाता है कि इससे घड़ियाल कंफ्यूज हो जाता है। लेकिन असल में ऐसा नहीं है। एक्सपर्ट्स कहते हैं कि घड़ियाल से सामना होने पर जितना तेज भाग सकते हों भागें।

साफ पानी हमेशा अच्छा पानी होता है!

River

सोशल मीडिया पर सर्वाइवल टिप्स में यह अक्सर बताया जाता है कि जंगल में आप किसी स्ट्रीम या नदी से साफ पानी भर सकते हैं। लेकिन अगर पानी दिखने में साफ है तो इसका मतलब कतई यह नहीं है कि वह पीने के लिए भी सेफ है। वाटर मिशन के अनुसार साफ दिखने वाले पानी में भी खतरनाक वायरस और बैक्टीरिया हो सकते हैं जो बीमार कर सकते हैं। इसलिए पानी को उबालकर पीना सबसे अच्छा ऑप्शन है।

तूफान आने पर खिड़कियां खोलना!

Tornado

सर्वाइवल स्किल केवल जंगल में ही काम नहीं आते। घर में रहते हुए भी इनकी जरूरत पड़ सकती है। सोशल मीडिया पर एक दावा किया जाता है कि अगर आपका घर टॉर्नेडो की चपेट में आ जाता है तो आपको खिड़कियां खोल देनी चाहिए। इससे प्रेशर नहीं बिगड़ेगा और कांच टूटने से बच जाएंगे। लेकिन, असल में अगर ऐसी स्थिति बनती है तो आपको कभी भी खिड़कियां नहीं खोलनी चाहिए, बल्कि दूर रहना चाहिए।

ये भी पढ़ें: पहली बार कर रही हैं Solo Travel? ये 6 टिप्स आएंगे बड़े काम!

ये भी पढ़ें: अगर अक्टूबर में घूमने का है प्लान तो इन जगहों पर जरा दें ध्यान

ये भी पढ़ें: घूमने के हैं शौकीन? तो इन 4 Travel Gadgets को रखना न भूलें

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो