whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

क्या यात्रा बीमा सब कुछ कवर करता है? जानिए इसके फायदे

Travel Insurance: किसी भी जगह पर घूमने जाने से पहले हम जरूरत के सामान की लिस्ट बना लेते हैं, और अपना बैग पैक कर लेते हैं। लेकिन क्या आप घूमने जाने से पहले जरूरत का सभी सामान ले लेते हैं। क्या आपके उस जरूरी सामान में ''यात्रा बीमा'' भी शामिल होता है?
07:55 PM Aug 14, 2024 IST | News24 हिंदी
क्या यात्रा बीमा सब कुछ कवर करता है  जानिए इसके फायदे

Travel Insurance: महीने भर के तमाम खर्चों को पूरा करने के बाद आप अपनी फैमिली या दोस्तों के साथ किसी ट्रिप पर जाने का प्लान बनाते हैं। इसके लिए ऑफिस से बहुत मिन्नतें करके छुट्टी ली है। आप अपने जीवन की खास ट्रिप पर निकल गए हैं, अपने बुक किए होटल पर पहुंचते हैं तो क्या देखते हैं कि आपका सामान कहीं गुम हो गया है, या फिर आप चोरी के शिकार हो गए हैं। अब आपके पास आपका सामान पैसा पास्पोर्ट कुछ नहीं है ऐसी स्थिति में आप क्या करेंगे? इसके बाद आपका एकमात्र साथी होगा आपका यात्रा बीमा। क्या आपने वो नहीं कराया था?

ये सब क कल्पना है सोचिए अगर ये सब आपके साथ हो जाता है तब आप क्या करेंगे। जो लोग कहीं बाहर घूमने जाना चाहते हैं ये खबर उन्हीं के लिए लेकर आए हैं। इस तरह किसी मुसीबत में आप फंसे उससे पहले ये जान लें कि यात्रा बीमा किन हालातों में आपकी मदद करता है।

क्या है यात्रा बीमा?

यात्रा बीमा वह कवरेज है जिसे यात्रा के दौरान होने वाले जोखिमों और वित्तीय नुकसान से सुरक्षा देने के लिए डिज़ाइन किया गया है। जोखिम छोटी-मोटी असुविधाओं जैसे फ्लाइट छूट गई हो या देरी हो जाए, सामान से लेकर चोट या बड़ी बीमारी जैसी गंभीर समस्याओं तक इस बीमा के अनेकों फायदे हो सकते हैं।

ये भी पढ़ें... Badrinath Highway Road Accident: बद्रीनाथ हाईवे पर टेंपो ट्रेवलर अलकनंदा नदी में गिरा, 14 की मौत, 5 यात्री एम्स में भर्ती

किस जगह काम आता है यात्रा बीमा?

यात्रा बीमा को साफ तौर पर यात्राओं के लिए एक सुरक्षा कवच के रूप में देखा जाता है। जिसके होने से सफर में होने वाली कुछ दिक्कतों से आसानी से निपटा जा सकता है। इस बीमा सबसे बड़ा फायदा ये है कि अगर आप अपने सफर के दौरान विदेश में बीमार या किसी हादसे का शिकार हो जाते हैं इसी पॉलिसी से आपके अस्पताल का पूरा खर्चा उठाया जा सकता है।

यात्रा कैंसिल करना

जाने से पहले हम कई बार कई दिनों का पूरा पैकेज ले लेते हैं। अगर यात्रा पर जाने से पहले ही घर में किसी तरह की कोई इमरजेंसी आ जाती है तो जो खर्च हुआ है वो इस बीमा से वसूला जा सकता है। इसमें फ्लाइट टिकट, होटल बुकिंग और प्री-पेड जो भी सुविधाएं थी वो सब आती हैं।

सामान का चोरी हो जाना

किसी भी यात्रा में हमारा सामान सबसे जरूरी होता है। इस दौरान अगर आपका सामान खो जाता है तो इससे आपके सामान के बदले मुआवजा मिल सकता है। इसके अलावा इसमें यात्रा में देरी होना भी शामिल है, जैसे मौसम या तकनीकी खराबी के कारण आप अपनी डेस्टिनेशन तक नहीं पहुंच पा रहे हैं, इसका मुआवजा भी दिया जाता है।

इसके अलावा अगर आपके सफर के दौरान आपसे गलती से किसी व्यक्ति या संपत्ति को नुकसान पहुंचता है, तो इससे आपको बचाने के लिए भी ये काम आता है।

यात्रा बीमा क्या कहां काम नहीं आता है?

यात्रा बीमा को सुरक्षा कवच के तौर पर देखा जाता है लेकिन ये हर जगह पर काम नहीं आता है। अगर आपको पहले से कोई बीमारी है तो वो इसके अंतर्गत नहीं आती है। इसके अलावा अगर आप किसी ऐसे क्षेत्र में जाते हैं जहां पर राजनीतिक अशांति है, इस दौरान अगर आप अपनी यात्रा रद्द करना चाहते हैं तो उसका आपको भुगतान नहीं किया जाएगा।

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो