whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

सावधान! वीडियो चैट के चक्कर में एक हफ्ते में फंसे 59 लोग, एक गलती से गवां दिए लाखों रुपये

Cyber Fraud Video Call : हांगकांग पुलिस ने लोगों को आगाह किया है कि कॉल आने पर सावधान हो जाएं। एक हफ्ते में दो करोड़ रुपये ठगे जा चुके हैं। पुलिस ने यह भी बताया कि घोटालेबाज पढ़े लिखे, अच्छी कमाई करने वालों को निशाना बना रहे हैं।
04:48 PM Oct 22, 2024 IST | Avinash Tiwari
सावधान  वीडियो चैट के चक्कर में एक हफ्ते में फंसे 59 लोग  एक गलती से गवां दिए लाखों रुपये

Cyber Fraud Video Call : स्कैमर्स धोखाधड़ी करने के लिए तरह-तरह के हथकंडे अपनाते हैं। भारत में OTP, वीडियो कॉल आदि के जरिए लोगों को अपने जाल में फंसा कर लाखों/करोड़ों रुपये हड़प लिए गए। धीरे-धीरे लोगों को जागरूक किया गया और अब ऐसे मामलों में कमी आई है लेकिन हांगकांग पुलिस ने अपने यहां के लोगों के लिए एक एडवाइजरी जारी की है, जिसको पढ़ने के बाद हर कोई हैरान है।

Advertisement

हांगकांग पुलिस ने एक एडवाइजरी जारी कर कहा है कि एक हफ्ते में 55 पुरुषों और 4 महिलाओं सहित 59 लोगों को न्यूड चैट के जरिए ब्लैकमेल किया गया और उनके साथ ठगी की गई। पुलिस ने बताया कि लोगों को पहले हनीट्रैप में फंसाया गया और फिर उनसे जबरन वसूली की गई।

वीडियो करने पर फंसा शख्स 

दरअसल ठगों ने पहले लोगों से चैट की और फिर वीडियो कॉल पर बात करने की कोशिश की, जो भी वीडियो कॉल पर बात करने को तैयार हुआ, वह ठगों की जाल में फंस गया। दरअसल वीडियो चैट के दौरान ठगों ने कपड़े उतारने के लिए फुसलाया। इसके बाद इसका इस्तेमाल ब्लैकमेल करने के लिए किया। वीडियो के लीक करने या परिजनों तक भेजने का डर दिखाकर पैसे की डिमांड की गई।

Advertisement

यह भी पढ़ें : Video: ‘पाकिस्तान जिंदाबाद’ कहने वाले फैजान की सजा शुरू, 21 बार बोला-‘भारत माता की जय’

Advertisement

2 करोड़ से अधिक ठग लिए

पुलिस ने बताया कि 59 लोगों को निशाना बनाया गया और ठगों ने करीब HK$1.9 मिलियन (2 करोड़ रुपये से अधिक) ले लिए। यह खुलासा तब हुआ, जब इस तरह के मामले बढ़ते गए और पुलिस ने नागरिकों को सतर्क करने के लिए एडवाइजरी जारी की है।

यह भी पढ़ें : अंतिम संस्कार की दौरान हाथ हिलाने लगी बच्ची, श्मशान की जगह अस्पताल भागे लोग

हांगकांग पुलिस ने यह भी बताया कि घोटालेबाज पढ़े लिखे, अच्छी कमाई करने वालों को निशाना बनाते थे। उन्हें फंसाने के लिए मीठी-मीठी बातें करते हैं। बातचीत के दौरान शरीर की तारीफ करते और फिर कपड़े निकालने के लिए कहते। पुलिस ने आगे बताया कि बच्चों को भी निशाने पर लिया गया और 6 महीने के अंदर 34.94 करोड़ रुपये वसूल गए। कुछ बच्चे तो ऐसे थे, जिनकी उम्र 11 साल से कम या आसपास थी।

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो