whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Ajab Gajab: कहीं पत्नी का जन्मदिन भूलना अपराध, तो कहीं बच्चे पैदा करने पर सजा... ये हैं दुनियाभर के अजीबो-गरीब कानून

Wired Law in the World: दुनियाभर में कई कानून हैं जिनमें से कुछ बेहद अजीबो-गरीब हैं। इनमें से कुछ कानून ऐसे हैं जो आपके लिए हैरान कर देने वाले हो सकते हैं, आइए दुनिया के अजीबो-गरीब कानूनों के बारे में जानते हैं।
06:45 PM Jul 05, 2024 IST | Simran Singh
ajab gajab  कहीं पत्नी का जन्मदिन भूलना अपराध  तो कहीं बच्चे पैदा करने पर सजा    ये हैं दुनियाभर के अजीबो गरीब कानून
अजब गजब कानून

Ajab Gajab Law in the World: हर देश में अपना एक कानून होता है जिसे मानना देश के नागरिक का कर्तव्य भी होता है। इसके विपरीत करने पर कानूनी कार्रवाई से गुजरना पड़ता है। बात करें अलग-अलग देश के कानूनी की तो दुनियाभर में कई कानून हैं जिनमें से कुछ बेहद अजीबो-गरीब हैं। हालांकि, कुछ कानूनी ऐसे भी हैं जिनके बारे में जानकर आपको हंसी भी आए, लेकिन हैरानी तो तब हो सकती है जब समान्य चीज पर किसी के खिलाफ बड़ा एक्शन हो सकता है।

कहीं पत्नी का जन्मदिन भूलना जेल की सलाखों के पीछे पहुंचा सकता है तो कहीं बच्चे पैदा करना ही कानूनी गलत है। इतना ही नहीं, कहीं-कहीं तो पक्षियों को दाना डालना भी जुर्म है। आज हम आपको दुनियाभर के अजीबो-गरीब कानून के बारे में बताने जा रहे हैं, आइए विस्तार से जानते हैं।

कबूतरों को खाना खिलाना मना

अजीबो-गरीब कानूनों में से एक कबूतरों को खाना खिलाना भी है। सैन फ्रांसिस्को के कानून के मुताबिक सड़कों पर कबूतरों को दाना डालना गैरकानूनी है। अगर कोई सैन फ्रांसिस्को की सड़कों पर कबूतर या किसी अन्य पक्षी को खाना खिलाता मिलता है तो उसको भारी जुर्माना देना पड़ता है। सूचना मिलने पर वहां की पुलिस सख्त एक्शन उठाती है।

बच्चे पैदा करना और मरना है जुर्म

आर्कटिक ओशियन के इलाके में स्थित स्वालबार्ड (Svalbard) एक नॉर्वे का आइलैंड है। यहां पर बच्चे पैदा करना जुर्म है। इतना ही नहीं, मरना भी नियम और कानून के खिलाफ है। वीजा फ्री इस जगह पर आने वाले हर व्यक्ति के लिए यहां के नियमों का पालन करना जरूरी है। ठंडे मौसम होने के कारण यहां पर लोगों कर मरना कानूनी जुर्म है। दरअसल, अधिक ठंड के कारण यहां मृतक का शव डीकंपोज नहीं हो पाता है। इसके अलावा बच्चे को जन्म देने भी कानून के खिलाफ जाना है। अगर कोई महिला प्रेग्नेंट हो जाती है तो उसे डिलीवरी से पहले आइलैंड को छोड़ना पड़ता है।

ये भी पढ़ें- Ajab Gajab: 3 ब्रेस्ट, 2 वजाइना और 2 लिंग… कुछ ऐसे भी हैं दुनिया में अजीबो-गरीब लोग

पत्नी का जन्मदिन भूलना गैर-कानूनी

जापान एक ऐसा देश है जहां कई विचित्र कानून हैं। उन्हीं कानून में से एक पत्नी का जन्मदिन भूल जाना भी शामिल है। अगर पति अपनी पत्नी का बर्थडे भूल जाता है तो पत्नी उसकी शिकायत कर सकती है। ऐसे में 5 साल तक की जेल भी हो सकती है। जापान के अलावा सामोआ में भी इसी तरह का कानून है। पहली बार बर्थडे भूलने पर चेतावनी दी जाती है और फिर अगर ऐसी गलती होती है तो जुर्माने के साथ 5 साल तक की जेल हो सकती है।

तीसरे बच्चे पर भारी जुर्माना

भारत के केरल में तीसरे बच्चे पर भारी जुर्माना देना पड़ता है। केरल में दो बच्चे करने की अनुमति है, लेकिन अगर इससे ज्यादा किए या तीसरा बच्चा हुआ तो आपको 10 हजार रुपये तक का जुर्माना देना पड़ सकता है। इतना ही नहीं, सरकार की ओर से किसी तरह की सरकारी योजना का भी फायदा नहीं दिया जाता है।

ये भी पढ़ें- ये हैं दुनियाभर के अजीबो-गरीब होटल्स

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो