whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

शराब वेज या नॉनवेज? क्या मांसाहार की श्रेणी में आती है बियर? जानें क्या है कारण

Alcohol Veg and Non-Veg : क्या आपको पता है कि बीयर नॉनवेज होता है? यहां पढ़िए और जानिए क्यों कई सारे ब्रांड के बीयर नॉनवेज माने जाते हैं। जानें कैसे चेक करें कि बीयर नॉनवेज है या वेज।
02:39 PM Jul 27, 2024 IST | Avinash Tiwari
शराब वेज या नॉनवेज  क्या मांसाहार की श्रेणी में आती है बियर  जानें क्या है कारण

Alcohol Veg and Non-Veg : शराब का सेवन दुनिया भर में किया जाता है। कई लोग शराब के इतने शौकीन होते हैं कि वह पीने के लिए दोस्तों के साथ कई किमी दूर निकल जाते हैं। शराब का सेवन वेज और नॉनवेज दोनों तरह के लोग करते हैं लेकिन क्या आपको पता है कि शराब वेज है या नॉनवेज? क्या बियर मांसाहार है? आइए इस सवाल का जवाब समझने की कोशिश करते हैं।

अक्सर इस बात पर बहस होती है कि बीयर वेज है या नॉनवेज। बीयर भी अल्कोहलिक ड्रिंक होती है। बीयर में मुख्य रूप से सिरका, जल, मल्टेड बार्ली और होप्स का इस्तेमाल किया जाता है। मल्टेड बार्ली और होप्स पौष्टिकता से भरपूर होते हैं। अगर हम वैज्ञानिक दृष्टिकोण से देखें तो बीयर को नॉनवेज कहा जा सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें फिशिंग का उपयोग किया जाता है।

क्यों मांसाहारी है बीयर?

जिससे यह एक प्रकार का मांसपेय बन जाती है। इसके साथ ही, बीयर में गेलेटिन भी मिलाया जाता है। बहुत से लोगों को पता होगा कि बीयर तो जौ से बनाया जाता है। कई कंपनियां भी दावा करती हैं कि बीयर वेज होता है लेकिन लेकिन ज्यादातर बीयर बनाने वालीं कंपनियां बीयर को साफ करने के लिए इजिनग्लास का इस्तेमाल करती हैं, जो मछली के ब्लेडर से प्राप्त होता है। ऐसे में बीयर वेज कैसे हो सकता है?

यह भी पढ़ें : स्विमिंग पूल में नाबालिग लड़कों संग ‘अंतरंग’ पकड़ी गई 28 साल की महिला, उठा ले गई पुलिस

इतना ही नहीं, अभी और पढ़िए

बीयर को खोलते ही उसमें झाग निकलता है, जानते हैं वो कैसे और क्यों निकलता है? दावे के अनुसार झाग को बनाने के लिए पेप्सीन (pepsin) का इस्तेमाल किया जाता है और पेप्सीन सूअर से मिलता है। एल्कोहलिक ड्रिंक्स में एल्ब्यूमिन का इस्तेमाल होता है, ये अण्डों के सफेद हिस्से से मिलता है।

यह भी पढ़ें :  स्विमिंग पूल में नाबालिग लड़कों संग ‘अंतरंग’ पकड़ी गई 28 साल की महिला, उठा ले गई पुलिस

कैसे पता लगाएं, ड्रिंक वेज है या नॉनवेज

अगर आपको यह पता लगाना है कि जो ड्रिंक आप पी रहे हो, वो नॉनवेज है या वेज है तो आपको प्रोडक्ट्स को बनाने में इस्तेमाल की गई चीजों के बारे में पढ़ना होगा ,इसके बाद उसके वेज या नॉनवेज होने की पुष्टि की जा सकती है।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो