whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

बॉस की डांट से लड़की को रहस्यमय बीमारी, खुद टॉयलेट भी नहीं जा पाती'; क्या है ये बीमारी?

What Is Catatonia? बॉस ने महिला कर्मचारी को फटकार लगा दी, इसके बाद लड़की की हालत इस कदर खराब हो गई कि वह कैटेटोनिक स्तूप की शिकत हो गई। आइये जानते हैं कि आखिर क्या है ये बीमारी।
01:23 PM Oct 28, 2024 IST | Avinash Tiwari
बॉस की डांट से लड़की को रहस्यमय बीमारी  खुद टॉयलेट भी नहीं जा पाती   क्या है ये बीमारी

What Is Catatonia? 20 साल की लड़की को ऑफिस में उसके बॉस ने फटकार लगा दी। इस डांट का असर लड़की पर इस कदर हुआ कि ना खाना खाती है, ना पानी पीती है और ना ही खुद से टॉयलेट जाती है। इतना ही नहीं, अगर वह सो रही है और सिर के नीचे से तकिया हटा लिया जाए तो उसका सिर हवा में लटक रहता है। बताया जा रहा है कि लड़की कैटेटोनिक स्तूप की शिकार हो गई। आइये जानते हैं कि लड़की के साथ क्या हुआ और कितनी खतरनाक है ये बीमारी?

Advertisement

चीनी मीडिया आउटलेट हांगक्सिंग न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, महिला की पहचान हेनान प्रांत की रहने वाली ली के रूप में हुई है। वह अचानक बेहोश हुई। इसके बाद वह न तो खा पा रही थी, न पी पा रही थी, न हिल पा रही थी और न ही बातचीत कर पा रही थी। पता चला कि करीब एक महीने पहले उसके बॉस ने जबरदस्त फटकार लगाई थी, जिसके बाद से ही वह परेशान रह रही ।

एक महीने पहले बॉस ने लगाई थी फटकार

यह पता चला कि ली को एक महीने पहले उसके टीम लीडर ने फटकार लगाई थी, जिसके कारण वह लंबे समय से नाखुश थी। इसके बाद उसकी हालत बिगड़ती गई और बाद में पता चला कि वह कैटेटोनिक स्तूप की शिकार हो गई। इसके बाद जैसे-जैसे उसकी हालत बिगड़ती गई, अगर उसका परिवार उसके सिर के नीचे से तकिया हटाता तो उसका सिर हवा में लटक जाता।

Advertisement

यह भी पढ़ें : दीवाली की ऑफिस पार्टी में गया तो भड़का बॉस, कर्मचारी ने सोशल मीडिया पर लिख दी कहानी

Advertisement

इसके साथ ही लड़की को टॉयलेट या शौच जाने के लिए याद दिलाना पड़ता था। डॉक्टर जिया देहुआन ने लकड़ी को 'अकड़ी हुई लकड़ी' बताते हुए कहा कि उसको कैटेटोनिक स्तूप (अवसाद का एक लक्षण) का अनुभव हो रहा था। इस लड़की को अपने आस-पास के लोगों से खुलकर बात करने में कठिनाई होती थी, जिसके कारण उसे यह बीमारी हो गई है।

यह भी पढ़ें : पत्नी के साथ अंतरंग वीडियो बनाया, हो गया वायरल; बदले में जीजा ने कर दिया कांड

क्या है कैटेटोनिक स्तूप?

कैटेटोनिक स्तूप, एक साइकोमोटर विकार है, जिसमें व्यक्ति हिल नहीं पाता, बोल नहीं पाता, या उत्तेजनाओं पर प्रतिक्रिया नहीं कर पाता। माना जाता है कि गंभीर मानसिक बीमारी वाले लगभग 10 में से 1 व्यक्ति को किसी न किसी समय कैटेटोनिया होगा। बता दें कि पिछले वर्ष शांगगुआन न्यूज के अनुसार, लगभग 80 प्रतिशत कर्मचारियों ने कार्यस्थल पर बेचैनी की भावना, 60 प्रतिशत ने चिंता और लगभग 40 प्रतिशत ने अवसाद के लक्षण बताए थे।

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो