whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

तूफान के ये वीड‍ियो देख डर जाएंगे! आसमान में बादल के बवंडर, Remal ने मचाई तबाही

Cyclone Remal landfall : मौसम विभाग के अनुसार, तूफान रमल रविवार रात करीब 9 बजे भारतीय तट से टकराया और करीब चार घंटे तक वह तबाही मचाता रहा। इससे जुड़े कई वीडियो और फोटोज सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं।
12:03 PM May 27, 2024 IST | Avinash Tiwari
तूफान के ये वीड‍ियो देख डर जाएंगे  आसमान में बादल के बवंडर  remal ने मचाई तबाही

Cyclone Remal landfall : तूफान रेमल पश्चिम बंगाल के तट से टकरा गया है, तेज हवाएं, बारिश के कारण जनजीवन अस्तव्यस्त हो गया है। हालांकि पहले से की गई तैयारी के कारण जान-माल का नुकसान कुछ हद तक कम हुआ है। इस तूफान के कई वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं, जो बेहद डरावने हैं।

चक्रवात के कई वीडियो वायरल 

मौसम विभाग के अनुसार, रविवार को रात करीब 9 बजे तूफान भारत के तट से टकराया और करीब पांच घंटे तक तबाही जारी रही। तूफान ने भारत के  पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश के कई इलाकों को बुरी तरह प्रभावित किया है। इसी बीच इस चक्रवात से जुड़े कई वीडियो वायरल हो रहे हैं।

सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें एक एक्सक्लूजिव वीडियो में दिखाया गया है कि समुद्र के अंदर ये तूफान कितना भयावह दिखाई दे रहा है हालांकि इस वीडियो की सच्चाई पर सवाल उठ रहे हैं। एक सोशल मीडिया यूजर ने वीडियो को गलत बताते हुए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर लिखा कि वीडियो में तथाकथित शेल्फ क्लाउड एक चक्रवात नहीं बल्कि एक सुपरसेल थंडरस्टॉर्म है। इस तरह के तूफान कभी-कभी बवंडर को जन्म देते हैं।

देखिए वीडियो

लोगों को सावधान करते भारतीय तटरक्षक


बताया गया कि भारी बारिश और 135 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलीं हवाओं ने तटीय इलाकों में जलभराव और संपत्ति को भारी नुकसान पहुंचाया और तबाही मचाई है। तूफान के कारण कई झोपड़ियां उड़ गईं, पेड़ उखड़ गए और बिजली के खंभे गिर गए। इससे कई शहरों में परेशानी हो रही है।

यह भी पढ़ें :  135 की स्पीड वाली हवाएं, ऊंची-ऊंची समुद्री लहरें; चक्रवाती तूफान ने बंगाल में कैसे मचाई तबाही?

मिली जानकारी के अनुसार, पश्चिम बंगाल में राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) की कुल 14 टीमें तैनात हैं। जो राहत और बचाव में लगी हुई हैं। तूफ़ान के तट से टकराने से पहले ही पश्चिम बंगाल के संवेदनशील क्षेत्रों से 1 लाख से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा दिया गया था।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो