whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

क्या सच में फेक है लड़कियों का 'रंगीन' वीडियो? Metro से हुआ वायरल, डीपफेक को कैसे पहचानें

Delhi Metro Seductive Viral Video Deepfake Connection: होली के त्योहार से पहले दिल्ली मेट्रो का एक वीडियो खूब वायरल हो रहा है। वीडियो में दो लड़कियां मेट्रो के फर्श पर बैठीं एक-दूसरे को अभद्र तरीके से रंग लगा रही हैं। इस बीच वीडियो के डीपफेक होने की आशंका जताई जा रही है।
12:31 PM Mar 24, 2024 IST | Prerna Joshi
क्या सच में फेक है लड़कियों का  रंगीन  वीडियो  metro से हुआ वायरल  डीपफेक को कैसे पहचानें
Delhi Metro Seductive Viral Video Deepfake Connection

Delhi Metro Seductive Viral Video Deepfake Connection: अपनी वायरल रील्स और वीडियो को लेकर चर्चा में रहने वाली दिल्ली मेट्रो एक बार फिर सुर्खियों में आ गया है। कभी नाच-गाने, कभी अश्लील हरकतें तो कभी लड़ाई-झगड़े दिल्ली मेट्रो को चर्चा में बनाए रखते हैं। हाल ही में, मेट्रो के अंदर दो लड़कियों का एक-दूसरे को रंग लगाने का वीडियो खूब वायरल हो रहा है। अब वीडियो के फेक होने की आशंका जताई जा रही है।

मेट्रो में होली खेलती दोनों लड़कियों के वीडियो को सोशल मीडिया पर काफी देखा जा रहा है। यूजर्स इसपर अपनी-अपनी प्रतिक्रिया दे रहे हैं। इस बीच वीडियो के फर्जी यानी फेक होने का शक जताया जा रहा है। आशंका है कि यह वीडियो डीपफेक है। दिल्ली मेट्रो और बाकी एजेंसियां मामले की जांच में जुटी हैं। पुलिस का कहना है कि जांच होने के बाद ही कोई बयान देना सही होगा।

वीडियो में क्या है?

इस वायरल वीडियो में दो लडकियां मेट्रो की जमीन पर बैठी हैं और सामने आगे रंग रखा है। दोनों लडकियां एक-दूसरे को अभद्र ढंग से रंग लगा रही हैं। वीडियो में रणवीर सिंह और दीपिका पादुकोण की फिल्म रामलीला का गाना 'अंग लगा दे रे' चल रहा है।

डीपफेक वीडियो की पहचान कैसे होती है?

विशेषज्ञों के अनुसार डीपफेक वीडियो की पहचान सबसे पहले वीडियो में दिख रहे व्यक्ति की आंखों में देखकर होती है। अगर आवाज, स्टेबल आंखें और एक्सप्रेशन दिख रहे हैं तो यह वीडियो डीपफेक हो सकती है। वहीं, अगर वीडियो में आंखों का मूवमेंट नॉर्मल है औरआवाज के साथ कोऑर्डिनेट हो रही हैं तो वीडियो असली हो सकता है।

डीपफेक वीडियो की शिकायत कहां करें?

साइबर फ्रॉड या डीपफेक का शिकार होने पर हेल्पलाइन नंबर 1930 पर कॉल करके शिकायत दर्ज की जा सकती है। इसके अलावा राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल cybercrime.gov.in भी है, जिसपर 24 घंटे शिकायत दर्ज करवाई जा सकती है।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो