चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

ईशा अंबानी के ये रिश्तेदार असली 'VIP', बिजनेस में मुकेश अंबानी को देता है टक्कर

Dilip Piramal: अरबपति पीरामल परिवार के वंशज आनंद पीरामल से ईशा अंबानी ने शादी रचाई थी। आनंद के पिता अजय पीरामल ही पीरामल ग्रुप का पूरा कामकाज संभालते हैं। लेकिन बहुत कम लोगों को उनके चाचा के बारे में पता होगा। जो मशहूर बैग निर्माता कंपनी के संस्थापक हैं। मुकेश अंबानी से उनका खास रिश्ता है। उनका बिजनेस भी हजारों करोड़ में है।
08:09 PM Apr 24, 2024 IST | News24 हिंदी
दिलीप पीरामल।
Advertisement

VIP Industries Founder Dilip Piramal: दिलीप पीरामल अरबपति पीरामल परिवार से आते हैं। इसी परिवार के वंशज आनंद पीरामल से मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अंबानी ने 2019 में शादी रचाई थी। दिलीप पीरामल आनंद के चाचा लगते हैं। जिन्होंने पीरामल ग्रुप से अलग होकर 1970 के दशक में वीआईपी इंडस्ट्रीज की स्थापना की थी। उनकी बैग निर्माता कंपनी आज भारत के घरेलू बाजार में बड़ा नाम बन चुकी है। जिसका राजस्व करीब 6368 करोड़ रुपये है।

Advertisement

वीआईपी के कई ब्रांड देश में बना चुके हैं पहचान

वीआईपी की बात करें, तो इसके अल्फा, कार्लटन, एरिस्टोक्रेट, स्काईबैग्स और कैप्रिस ब्रांड काफी सफल माने जाते हैं। कंपनी बैग के साथ और भी सामान बनाती है। चार पहिया बैग की तकनीक शुरू करने का श्रेय दिलीप पीरामल को ही जाता है। जिन्होंने सबसे पहले स्काईबैग्स ब्रांड की शुरुआत भारत में की थी। उन्होंने नासिक में एक छोटी सी मिल से कारोबार शुरू किया, जो आज वीआईपी के तौर पर बड़ा नाम बन चुका है।

यह भी पढ़ें: अंबानी परिवार में सबसे कम और ज्यादा पढ़ा-लिखा कौन? नीता के पास पढ़ाई के साथ डांस की डिग्री

Advertisement

वीआईपी कंपनी को सफल बनाने में दिलीप की बड़ी बेटी राधिका की भूमिका भी अहम मानी जाती है। जो फिलहाल प्रबंध निदेशक के तौर पर कंपनी की जिम्मेदारी निभा रही हैं। आज पिता-पुत्री की सफल जोड़ी निरंतर वीआईपी इंडस्ट्रीज को शीर्ष की ओर ले जा रही है। फोर्ब्स के अनुसार दिलीप पीरामल की कुल संपत्ति लगभग 4 हजार करोड़ रुपये है।

यह भी पढ़ें: भारत की पहली बुलेट ट्रेन का रूट और स्पीड कितनी होगी? कहां होगी डिजाइन

दिलीप पीरामल का जन्म मुंबई के एक धनी परिवार में 2 नवंबर 1949 को हुआ था। दिलीप पीरामल परिवार के मंझले बेटे हैं। इन्होंने सिडेनहैम कॉलेज ऑफ कॉमर्स एंड इकोनॉमिक्स से बैचलर ऑफ कॉमर्स में 1970 में डिग्री हासिल की थी। इनकी गिनती देश के सफल बिजनेसमैन के तौर पर होती है।

Advertisement
Tags :
Mukesh Ambani
Advertisement
Advertisement