होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

खुशखबरी! नोएडा एयरपोर्ट से इस तारीख को शुरू होंगी उड़ानें, रास्ता हो गया साफ

Noida International Airport First Flight :नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट को लेकर एक अहम् खबर सामने आई है, यहां पढ़िए कि नोएडा एयरपोर्ट से पहली उड़ान कितनी तारीख को उड़ने वाली है।
11:43 PM Oct 01, 2024 IST | Avinash Tiwari
Advertisement

Noida International Airport First Flight :  नोएडा और आसपास के लोगों के लिए एक खुशखबरी सामने आई है। नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनकर लगभग तैयार हो चुका है। जल्द ही इस एयरपोर्ट से उड़ानें शुरू हो जाएंगी। इसको लेकर तारीख का भी ऐलान हो गया है। नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (NIAL) ने नोएडा इंटरनेशनल ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट जेवर के बीच हुई बैठक के बाद पहली उड़ान की तारीख सामने आ गई है।

Advertisement

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (NIAL)के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (CEO) डॉक्टर अरुणवीर सिंह ने इस परियोजना से जुड़े महत्वपूर्ण अधिकारियों के साथ उच्च-स्तरीय बैठक आयोजित की। जानकारी के मुताबिक, यह बैठक नागरिक उड्डयन मंत्रालय के निर्देशानुसार आयोजित की गई थी।

NIAL के CEO अरुण वीर सिंह ने कहा, " 17 अप्रैल तक कमर्शियल उड़ानों की शुरुआत करने की योजना प्रस्तुत की गई है लेकिन हम इस तारीख  को और पहले लाने की कोशिश करेंगे। समयसीमा बेहद महत्वपूर्ण है क्योंकि 17 अप्रैल की समयसीमा से अंतरराष्ट्रीय हवाई परिवहन संघ (आईएटीए) से अंतरराष्ट्रीय मंजूरी मिलने में और देरी हो सकती है।" इसका मतलब ये है कि नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट से उड़ान 17 अप्रैल 2025 को शुरू की जाएंगी।


इसके बाद उन्होंने कहा, "एयरलाइंस ने पहले ही अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों के लिए आवेदन जमा कर दिए हैं। लेकिन मार्गों की मंजूरी देशों और एयरलाइंस के बीच द्विपक्षीय लाइसेंसिंग समझौतों पर निर्भर करेगी। डीजीसीए के साथ बैठक इस महीने तय है। तब स्लॉट निर्धारित किए जाएंगे।"

Advertisement

यह भी पढ़ें : ‘तलाक’ के नाम पर नोएडा एयरपोर्ट के पास लिया प्लॉट, सामने आए 47 मामले; जांच शुरू

सीईओ सिंह ने कहा कि भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) द्वारा उड़ान की ट्रायल 30 नवंबर को निर्धारित की गई थी। उन्होंने कहा कि जरूरी आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए कोड सी विमान ट्रायल में भाग लेंगे। अधिकारियों ने बताया कि डीजीसीए ने निरीक्षण पहले ही कर लिया है, जबकि इंस्ट्रूमेंट लैंडिंग सिस्टम (आईएलएस) का परीक्षण 4 से 6 अक्टूबर तक के लिए निर्धारित किया गया है। रनवे पर एक व्यापक रिपोर्ट भी 10 अक्टूबर तक डीजीसीए को सौंपी जाएगी, जबकि उड़ान प्रक्रियाओं के लिए अन्य आवश्यक दस्तावेज 15 नवंबर को दाखिल किए जाएंगे।

यह भी पढ़ें :  नोएडा एयरपोर्ट पर विदेशी उड़ानों को लेकर आया ताजा अपडेट, अब इस महीने से होगा संचालन

अरुण वीर सिंह ने बताया कि अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों के लिए 90 दिन पहले और घरेलू सेवाओं के लिए 60 दिन पहले टिकट बुकिंग शुरू हो जाएगी। इसलिए, आप उम्मीद कर सकते हैं कि जनवरी या फरवरी के आसपास बुकिंग स्लॉट खुलेंगे।

 

Open in App
Advertisement
Advertisement
Advertisement