चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

शादी करके साथ रहते, पर पति-पत्नी का 'रिश्ता' नहीं, Friendship Marriage जापान का अनोखा रिवाज

Friendship Marriage Trend in Japan: आजकल लोग शादी का रिश्ता जोड़ने से पहले उसमें कई शर्तें रख देते हैं, जिससे जहां कुछ कपल्स का रिश्ता मजबूत भी होता है। वहीं कुछ का रिलेशनशिप समय से पहले ही डगमगाने लग जाता है। लेकिन आज हम आपको जापान की एक ऐसी परंपरा के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके बारे में जानकर आपको हैरानी जरूर होगी।
05:07 PM May 09, 2024 IST | Nidhi Jain
Advertisement

Friendship Marriage Trend in Japan: भारत में शादी को एक पवित्र बंधन माना जाता है। जहां दो लोग शादी के बंधन में बंधने के बाद साथ जीने-मरने की कसम खाते हैं। लेकिन कई देशों में शादी को लोग अलग-अलग तरह से निभाते हैं। इस समय जापान में शादी से जुड़ी एक अनोखी परंपरा को लोग बढ़-चढ़कर फॉलो कर रहे हैं, जिसके तहत वो शादी तो करते हैं। लेकिन शादी का रिश्ता नहीं निभाते हैं। आइए जानते हैं इस अनोखे रिवाज के बारे में।

Advertisement

ये भी पढ़ें- Flavoured Condom का नशा कर रहे युवा, बढ़ती मांग देख हैरान दुकानदार?

मैत्री विवाह क्या होता है?

जापान में इस समय लोग मैत्री विवाह यानी Friendship Marriage ट्रेंड को बढ़-चढ़कर फॉलो कर रहे हैं। इस नए ट्रेंड के अनुसार, लोग शादी तो करते हैं। लेकिन पति-पत्नी होने के बावजूद भी एक दूसरे से दूर-दूर रहते हैं।

वह सिर्फ इसलिए शादी कर रहे हैं, क्योंकि वो अकेले नहीं रहना चाहते हैं। उन्हें कोई साथी चाहिए, जो उनका दोस्त हो। वो उनके साथ सुख-दुख की बात कर सकें। लेकिन एक दूसरे के साथ रोमांस और शारीरिक संबंध नहीं बनाते हैं। न ही एक दूसरे से प्यार की बातें करते हैं। अगर दोनों में से किसी को बच्चा चाहिए, तो टेक्नोलॉजी के माध्यम से ये बच्चे पैदा कर सकते हैं।

Advertisement

शादी के बाद भी कर सकते हैं डेट

मैत्री विवाह में बंधने के बाद वो किसी ओर के साथ रिलेशनशिप में आ सकते हैं। अगर उन्हें कोई पसंद है, तो वो उन्हें डेट भी कर सकते हैं। इसके अलावा उनके साथ शारीरिक संबंध भी बना सकते हैं। उन्हें ये सब करने की इजाजत होती है। दोनों में से कोई भी पार्टनर एक दूसरे से कोई सवाल नहीं पूछ सकता है।

शादी से उठ रहा है विश्वास

आमतौर पर इस शादी में वो लोग बंध रहे हैं, जिन लोगों की यौन गतिविधियों में रुचि नहीं होती है। लेकिन जीवन में उन्हें किसी का साथ चाहिए होता है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, पिछले कुछ समय से जापान में रह रहे लोगों की शादी में रुचि कम हो रही है। उन्हें शादी का नाम सुनते ही निराशा होने लगती है। इसी वजह से जापान में ये ट्रेंड लोगों के बीच काफी लोकप्रिय बना हुआ है।

ये भी पढ़ें- दुल्हन के दानों को देख रो पड़ी मेकअप आर्टिस्ट, सुनाई दुखभरी कहानी

Advertisement
Tags :
Trending Newstrending news hindi
Advertisement
Advertisement