whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

सेना से रिटायर हुआ कुत्ता तो First AC से पहुंचा घर, वायरल हो रही हैं तस्वीरें

Indian Army Dog : सेना से रिटायर होने के बाद एक कुत्ता फर्स्ट AC से यात्रा कर दिखाई दिया। इसकी तस्वीरें सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रही हैं। देश की सेवा कर चुके इस कुत्ते की फोटो देख लोग जमकर तारीफ कर रहे हैं।
03:17 PM May 20, 2024 IST | Avinash Tiwari
सेना से रिटायर हुआ कुत्ता तो first ac से पहुंचा घर  वायरल हो रही हैं तस्वीरें

Indian Army Dog : भारतीय सेना, पुलिस या अन्य सुरक्षा टीमों में इंसान की तरह कुत्ते भी हमारी सुरक्षा के लिए तैनात रहते हैं। उनकी भर्ती की जाती है। ये कुत्ते इंसानों को खतरों से बचाने, जांच पड़ताल, आरोपी की तलाश में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इन कुत्तों की एक प्रक्रिया के तहत भर्ती होती है और इन्हें रिटायर भी किया जाता है।

भारतीय सेना से रिटायर हुआ मेरू 

हाल ही में भारतीय सेना में सेवारत मेरू नाम का एक कुत्ता रिटायर हुआ। मेरू 9 साल का है और ट्रैकर कुत्ते के रूप में अपनी सेवाएं दे रहा था। रिटायरमेंट के बाद मेरू मेरठ से अपने नए घर जाने के लिए निकला तो क्लिक की गईं उसकी तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं।

ट्रेन के फर्स्ट एसी से 'घर' गया मेरू 

मेरठ से मेरू को अपने नए घर जाने के लिए ट्रेन के फर्स्ट एसी कोच में सीट बुक की गई थी। वह आराम से ट्रेन में सोते, घुमते और आराम करते सफर करता दिखाई दे रहा है। सोशल मीडिया पर एक पोस्ट में मेरू की तस्वीरों को शेयर कर लिखा गया है कि 22 आर्मी डॉग यूनिट से आर्मी ट्रैकर डॉग मेरु रिटायरमेंट पर मेरठ के लिए ट्रेन में सवार हुआ। वह अपने बाकी दिन रिमाउंट एंड वेटरनरी कॉर्प्स (आरवीसी) सेंटर के डॉग्स रिटायरमेंट होम में बिताएगा।


इसके साथ पोस्ट में इस बात की भी जानकारी दी गई है कि रक्षा मंत्रालय ने हाल ही में सेना में शामिल कुत्तों को उनके संचालकों के साथ एसी प्रथम श्रेणी में यात्रा करने की अनुमति दी है। सोशल मीडिया पर मेरू की तस्वीरें खूब वायरल हो रही हैं। तस्वीरों को देखकर लोग मेरू को सैल्यूट कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें : ईरान के राष्ट्रपति की मौत हादसा या साजिश? पहले कासिम सुलेमानी अब इब्राहिम रईसी, क्या है कहानी

बता दें कि देश की सेवा में शामिल कुत्ते आमतौर पर लगभग 8 से 10 वर्षों की सेवा के बाद उन्हें संचालकों या अन्य सैन्य कर्मियों द्वारा गोद ले लिया जाता है। ऐसे कुत्तों के लिए बनाए गए घरों और गैर सरकारी संगठनों द्वारा भी इस तरह के कुत्तों की देखभाल की जाती है।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो