whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

रोबोट के साथ खेलने में खिलाड़ियों के छूटे पसीने, टेबल टेनिस खेलने का Viral Video

Google के डीपमाइंड के रिसर्चर्स ने टेबल टेनिस खेलने वाला एक रिफाइंड रोबोट डेवलप किया है, जो दिखाता है कि आने वाले सालों में टेक्नोलॉजी कितनी आगे तक जा सकती है। इस रोबोट का वीडियो इस समय सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है।
07:12 PM Aug 11, 2024 IST | Devansh Shankhdhar
रोबोट के साथ खेलने में खिलाड़ियों के छूटे पसीने  टेबल टेनिस खेलने का viral video
Viral Video

Viral Video : दुनिया में टेक्नोलॉजी समय के साथ लगातार आगे बढ़ रही है। रोबोटिक्स और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) के क्षेत्र में भी लगातार काम हो रहा है। इस सीरीज में Google DeepMind के रिसर्चर्सने बहुत अच्छा काम किया है। दरअसल, रिसर्चर्स ने एक ऐसा रोबोट बनाया है जो टेबल टेनिस बहुत अच्छे से खेल सकता है। रोबोट 6 DoF ABB 1100 आर्म से Equipped है। आपको बता दें इस रोबोट ने टेबल टेनिस में कई खिलाड़ियों को हराया है।

कैसे काम करता है ये रोबोट?

रिसर्चर्स ने अलग-अलग कार्यों के लिए छोटे और बड़े हिस्सों को जोड़कर इस रोबोट को बनाया है। रिसर्चर्स ने इस रोबोट को इस तरह से डिजाइन किया है कि यह सामने वाले खिलाड़ी के अनुसार अपने खेलने की शैली को बदल सकता है और बेहतर निर्णय ले सकता है।

यह भी पढ़े: YouTube में लग जाएगा AC जैसा खास फीचर, सोते समय वीडियो नहीं करेगा डिस्टर्ब

ये है वायरल वीडियो :

प्रो खिलाड़ियों के साथ खेलने में हो रही है परेशानी

इस रोबोट ने कई खिलाड़ियों को हराया, लेकिन जब प्रो खिलाड़ी आए तो उनके साथ खेलने में उन्हें काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। इतना ही नहीं, वह अच्छे खिलाड़ियों के खिलाफ सभी मैच हार गया।

दरअसल, रोबोट को निर्णय लेने और फिर प्रतिक्रिया देने में समय लगता है। इससे इस रोबोट के लिए तेज गेंदों को संभालना मुश्किल हो जाता है। इस समस्या को हल करने के लिए वैज्ञानिक मशीन को बेहतर बनाने का एक Advanced तरीका सोच रहे हैं।

यह भी पढ़े: Flipkart सेल में iPhone 15 Plus पर 14 हजार रुपये का Discount! चेक करें खास ऑफर

खिलाड़ियों ने दोबारा खेलने की इच्छा जताई

रिसर्चर्स के अनुसार, रोबोट को पहली बार एक काल्पनिक दुनिया में सिखाया गया था, जहां उसने अन्य खिलाड़ियों का Follow करना सीखा। यह सीखने के बाद उन्हें सीधे मानव खिलाड़ियों के साथ खेलना पड़ा। 29 में से 26 खिलाड़ियों ने रोबोट के साथ फिर से खेलने की इच्छा व्यक्त की क्योंकि उन्हें इसके साथ खेलने का अच्छा अनुभव था।

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो