whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

फोटो-वीडियो असली है या डीपफेक? Google के इस फीचर से ऐसे करें पहचान

Viral content-video fake or real: किसी भी वायरल कंटेंट, इमेज या वीडियो को लेकर कंफ्यूज हैं तो गूगल सर्च के जरिए पता लगा सकते हैं कि वो फेक है या रियल।
03:49 PM Apr 10, 2024 IST | Deeksha Priyadarshi
फोटो वीडियो असली है या डीपफेक  google के इस फीचर से ऐसे करें पहचान
Fake and Real

Viral content-video fake or real: सोशल मीडिया पर कई ऐसे कंटेंट, फोटोज और वीडियोज वायरल होते रहते हैं, जिसे देखकर किसी के लिए भी समझना मुश्किल हो जाता है कि शेयर की गई जानकारी रियल है या फेक। कंटेंट, इमेज और वीडियो को इतनी अच्छी तरह पेश किया जाता है कि वो देखने में रियल ही लगता है। ऐसे में सोशल मीडिया पर वायरल हो रही फेक खबरों की सच्चाई का पता आप गूगल सर्च के जरिए लगा सकते हैं। इसके लिए इन स्टेप्स को फॉलो करें।

वेबसाइट के बारे में सर्च करें

19 अप्रैल से लोकसभा चुनाव शुरू होने वाले हैं। ऐसे में सोशल मीडिया पर कई ऐसे कंटेंट और वीडियो वायरल होते हैं, जो झूठी जानकारियों को बढ़ावा देते हैं। इसके लिए क्रोम के जरिए वेबसाइट और पेज की जानकारी को सर्च करें। इसके लिए पेज के कॉर्नर पर बने तीन डॉट पर क्लिक करें। तीन डॉट पर क्लिक करते ही search this page with google पर क्लिक करें। इसपर क्लिक करते ही पेज का सोर्स खुल जाएगा। अब अधिक जानकारी के लिए more about this page पर क्लिक कर के पेज से जुड़ी हर जानकारियों के बारे में जान सकते हैं।

वायरल वीडियो का सच कैसे पता करें

वायरल वीडियो का सच पता करने के लिए सबसे पहले google chrome webstore पर जाकर ब्राउजर में Invid एक्सटेंशन को जोड़ें। इसमें वीडियो का लिंक डालें या फिर वीडियो को अपलोड कर करे। वीडियो अपलोड करने के बाद इसके कई की फ्रेम खुल जाएंगे। की फ्रेम का इस्तेमाल कर के पता लगाया जा सकता है कि वीडियो रियल है या फेक।

यह भी पढ़ें : सरकार की योजना बना देगी अंबानी-अडानी, खड़ा करें करोड़ों का कारोबार

रिवर्स इमेज का इस्तेमाल कर के निकालें इमेज डिटेल्स

अगर किसी फोटो को लेकर कंफ्यूज हैं, तो गूगल के रिवर्स इमेज के प्रोसेस का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके जरिए गूगल सिर्फ उसी इमेज की नहीं बल्कि उससे मिलती-जुलती हर इमेज की डिटेल्स देगा।  इसके लिए गूगल इमेज का इस्तेमाल कर के फोटो को अपलोड करें। इसके बाद find image source और exact image match पर क्लिक कर के उस तस्वीर से जुड़ी सारी डिटेल्स आपको मिल जाएंगी। इसके जरिए आप ये भी जान पाएंगे कि इस इमेज को कब और किस साइट पर अपलोड किया गया है।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो