whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

नहीं मिली सरकारी नौकरी तो खोल लिया गधे का फार्म; कमाई सुन नहीं होगा यकीन

Donkey Milk : गुजरात के एक शख्स को सरकारी नौकरी नहीं मिली तो उसने गधे का फार्म खोल लिया और आज लाखों रुपये कमा रहा है। क्या आपको पता है कि गधे के दूध की कीमत क्या है?
02:58 PM Apr 22, 2024 IST | Avinash Tiwari
नहीं मिली सरकारी नौकरी तो खोल लिया गधे का फार्म  कमाई सुन नहीं होगा यकीन

Donkey Milk : गधा नाम सुनते ही बोझ ढोने वाले जानवर की छवि दिमाग में आती है। एक ऐसा जानवर जो दूसरों के इशारों पर मेहनत करता है। 'गधा' बोलकर इंसान एक दूसरे को नीचा और कम दिमाग वाला साबित करने की कोशिश करते हैं। हालांकि एक शख्स गधे (Female) के फार्म खोलकर लाखों रुपये कमा रहा है।

नहीं मिली सरकारी नौकरी तो खोला गधे का फार्म

गुजरात के पाटन जिले के रहने वाले धीरेन सोलंकी सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे थे लेकिन उन्हें सफलता नहीं मिली। प्राइवेट नौकरी करने की कोशिश की लेकिन इतने पैसे नहीं मिले कि घर का गुजारा चल सके। उन्होंने नौकरी छोड़कर गधे के फार्म को खोलने पर काम शुरू कर दिया।

धीरेन सोलंकी ने बताया कि दक्षिण भारत से मुझे गधा पालन के बारे में जानकारी मिली। इसके बाद करीब 22 लाख रुपये खर्च मैंने 20 गधों के फार्म की शुरुआत की। काफी कठिनाई आई। गुजरात में गधे के दूध की डिमांड ही नहीं थी, ऐसे में मुझे दूसरे प्रदेश के लोगों से संपर्क करना पड़ा।

यह भी पढ़ें : टपरी से दुनिया की सबसे ऊंची इमारत पर पहुंचा ‘डॉली चायवाला’, 1.3 करोड़ से अधिक लोगों ने देखा वीडियो

साउथ इंडिया में है काफी डिमांड

सोलंकी को पता चला कि साउथ इंडिया में गधे के दूध की डिमांड अधिक है तो उन्होंने कंपनियों को दूध पहुंचाना शुरू कर दिया। धीरेन के मुताबिक, कर्नाटक और केरल में अधिक डिमांड है। कॉस्मेटिक कंपनियां गधे के दूध का इस्तेमाल करती हैं, उन्हें भी ये दूध की सप्लाई करते हैं।

यह भी पढ़ें : हंसते खेलते बच्चे की मौत का लाइव वीडियो, स्मोक्ड बिस्किट क्या? जिससे बिगड़ी हालत

आज धीरेन के पास 42 गधों का फार्म है। वह गधी के दूध को 5000 से 7000 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से बेच रहे हैं। इस तरह वह महीने में दो से तीन लाख रुपये कमा लेते हैं। हालांकि धीरेन की शिकायत है कि सरकार से उन्हें कोई मदद नहीं मिली, वह चाहते हैं कि सरकार इस दिशा में काम करे। बता दें कि गधे के दूध को कई बीमारियों में असरदार माना जाता है।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो