CT स्कैन में मरीज की टांगों में दिखा कुछ ऐसा, हैरान रह गए डॉक्टर; फोटो वायरल

What is Cysticercosis? : मरीज के पैर का CT स्कैन देखकर डॉक्टर हैरान रह गए, आखिर क्या होता है सिस्टीसर्कोसिस? जानें कैसे करें इससे बचाव!

featuredImage

Advertisement

Advertisement

What is Cysticercosis? :एक डॉक्टर ने अपने एक मरीज के पैर का CT स्कैन सोशल मीडिया पर शेयर किया, जिसके बाद से ही यह वायरल हो गया है। इस फोटो को देखकर लोग परेशान हैं कि आखिर स्कैनिंग में ऐसी क्या चीज हैं, जिसे देखकर सब हैरान हैं। यूनिवर्सिटी ऑफ फ्लोरिडा हेल्थ जैक्सनविले के डॉ सैम गाली ने ये चौंकाने वाली फोटो शेयर की है। उन्हें इसे अब तक का सबसे अजीब सीटी स्कैन बताया।

डॉक्टर ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर मरीज के सीटी स्कैन का फोटो भी शेयर किया है। फोटो में दिखाई दे रहा है कि मरीज के पैरों में सफेद रंग के कुछ कीड़े जैसी चीज दिखाई दे रही है। यही कीड़े सबको परेशान कर रहे हैं। दरअसल ये परजीवी हैं, जो किसी अन्य जीवित चीज पर ही निर्भर रहते हैं। हालांकि मरीज के पैर को देखकर किसी को समझ ही नहीं आया कि आखिर माजरा क्या है। इसके बाद डॉक्टर ने खुद ही बताया कि आखिर शख्स के पैरों में क्या है!

क्या होता है सिस्टीसर्कोसिस ?

डॉक्टर ने कहा कि रोगी को 'टेनिया सोलियम' या सिस्टीसर्कोसिस हो गया। अब सवाल ये उठता है कि आखिर सिस्टीसर्कोसिस क्या है? डॉक्टर के अनुसार, सिस्टीसर्कोसिस पोर्क टेपवर्म के कारण होने वाला एक गंभीर संक्रमण है, जहां पोर्क टेपवर्म के लार्वा मस्तिष्क और मांसपेशियों सहित कोशिकाओं के समूह तक पहुंच जाते हैं , जिससे इंसान गंभीर रूप से बीमार हो सकता है।


डॉक्टर के अनुसार, इससे त्वचा के नीचे गांठ, सिरदर्द और दौरे पास सकते हैं। कभी कभी यह संक्रमण दिमाग या रीढ़ की हड्डी तक पहुंच जाता है। अधपके सूअर का मांस खाने से ये संक्रमण जल्दी फैलता है। सूअर के मांस को खाने से मनुष्य 'टी. सोलियम' से संक्रमित हो जाता है।

यह भी पढ़ें : गर्ल्स हॉस्टल के बाथरूम में क्यों लगाया कैमरा? सामने आई सच्चाई, 300 अश्लील वीडियो हुए थे कैद

डॉक्टर सैम गाली ने बताया कि अनुमान है कि दुनिया भर में हर साल लगभग 50 मिलियन लोग सिस्टीसर्कोसिस से संक्रमित होते हैं और लगभग 50,000 मौतें होती हैं। इस तरह के संक्रमण आमतौर पर सीटी स्कैन पर सफेद धब्बों के रूप में दिखाई देता है। उन्होंने यह भी कहा कि इस कहानी से यह सबक मिलता है कि साफ-सफाई रखने की पूरी कोशिश करें, हमेशा अपने हाथ धोएं और कभी भी कच्चा या अधपका सूअर का मांस न खाएं।

Open in App
Tags :