होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

ट्रेन में पहले और आखिरी में ही क्यों होता है अनारक्षित कोच? जानें ऐसा क्यों करता है रेलवे

Indian Railways General Coach : भारतीय रेल की ट्रेनों में आगे या पीछे ही अनारक्षित डिब्बे क्यों लगाये जाते हैं? इसके पीछे एक दिलचस्प कारण है, आइये जानते हैं।
08:54 AM Oct 19, 2024 IST | Avinash Tiwari
Advertisement

Indian Railways General Coach :  ट्रेन में यात्रा करते समय आपने नोटिस किया होगा कि पहला और आखिरी डिब्बा अनारक्षित होता है। जिनके पास कंफर्म टिकट नहीं होता है वे इसी अनारक्षित डिब्बे में यात्रा करते हैं। टिकट मिलना कितना मुश्किल है, ऐसे में इन डिब्बों में कई बार इंसान जानवर की तरह यात्रा करता आसानी से दिख जाता है लेकिन सवाल ये है कि अनारक्षित डिब्बे शुरुआत या आखिरी में ही क्यों होते हैं, बीच में क्यों नहीं?

Advertisement

कई लोगों का मानना है कि अनारक्षित डिब्बे में सफर करने वालों की क़द्र नहीं की जाती है, उसमें गरीब लोग अधिक सफर करते हैं इसलिए उनके जान की परवाह नहीं की जाती है। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि ये कारण बिलकुल भी नहीं है। इसके पीछे रेलवे ने बेहद दिलचस्प कारण बताया है।

रेलवे के मुताबिक, अनारक्षित कोच का भार अधिक होता है क्योंकि उसमें यात्री अधिक होते हैं। ट्रेन के आगे और पीछे इन डिब्बों को इसलिए लगाया जाता है कि दोनों तरफ बराबर वजन हो। अगर अनारक्षित कोच बीच में लगाए जाएंगे तो वहां वजन बढ़ जाएगा। इससे ट्रेन के डिरेल होने की संभावना बढ़ जाती है।

अनारक्षित डिब्बे की पहचान

जनरल या अनारक्षित डिब्बों की पहचान बहुत ही आसान है। इन डिब्बों के दरवाजे पर सफेद या पीले रंग की पट्टियां होती हैं। यही सबसे बड़ी निशानी होती है कि ये डिब्बा या कोच जनरल या अनारक्षित कोच है। इन डिब्बों में आप चालू टिकट लेकर बैठ सकते हैं और यात्रा कर सकते हैं लेकिन अक्सर इन डिब्बों में भीड़ बहुत होती है।

Advertisement

सबसे साफ प्रीमियम ट्रेन

ट्रेनों की साफ-सफाई को लेकर एक सर्वे किया गया। ऐसे में 77 प्रीमियम ट्रेनों को शामिल किया गया। सबसे साफ ट्रेनों में पुणे-सिकंदराबाद और हावड़ा-रांची एक्‍सप्रेस का नाम शामिल रहा। सर्वे के आंकड़ों से पता चला क‍ि 23 राजधानी ट्रेनों में से मुंबई-नई दिल्ली राजधानी सबसे साफ ट्रेन है, जबकि नई दिल्ली-ड‍िब्रूगढ़ सबसे गंदी रही।

Open in App
Advertisement
Tags :
Amazaing Factsindian railwayTrending News
Advertisement
Advertisement