whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

क्या धामिन सांप की पूंछ में होता है जहर? जानें क्या है इसकी सच्चाई

Indian Rat Snake : क्या धामिन सांप अपनी पूंछ से इंसानों पर हमला करते हैं? क्या धामिन सांप की पूंछ में कांटे या जहर होता है? इस सांप से जुड़ी दिलचस्प जानकारी आपको बताने जा रहे हैं।
08:38 PM Oct 20, 2024 IST | Avinash Tiwari
क्या धामिन सांप की पूंछ में होता है जहर  जानें क्या है इसकी सच्चाई

Indian Rat Snake : भारत में अंधविश्वास या कही सुनी बातों को मानने वालों की संख्या बहुत अधिक है लेकिन अब लोग जागरूक हो रहे हैं। एक बात लोगों के बीच फैला दी गई कि धामिन एक ऐसा सांप है, जिसकी पूंछ में जहर होता है और पूंछ से ही हमला करता है। सवाल ये है कि क्या ये सच है? आज हम आपको धामिन से जुड़ी कुछ दिलचस्प जानकारी बताने जा रहे हैं।

Advertisement

भारत में सांपों की लगभग 300 प्रजातियां पाई जाती हैं, जिनमें से 60 से ज्यादा प्रजातियां जहरीली हैं। वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजजेशन (WHO) के मुताबिक, भारत में हर साल करीब 58,000 लोगों की मौत सांप के काटने से होती है। इसके पीछे जागरूकता और सही समय पर इलाज का ना मिलना कारण बताया जाता है। इसके इतर आज हमारा सवाल ये है कि क्या धामिन जहरीले होते हैं?

धामिन: एक डरपोक सांप

धामिन सांप या इंडियन रैट स्नेक की लंबाई आमतौर पर तीन मीटर तक होती है। यह सांपों के सबसे बड़े परिवार कोलुब्रीडी से ताल्लुक रखते हैं। ये भारत में लगभग हर जगह पाए जाते हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि धामिन सांप को किसानों का मित्र भी कहा जाता है क्योंकि ये बड़ी संख्या में चूहों को खाते हैं और चूहे किसानों को अधिक नुकसान पहुंचाते हैं।

Advertisement

जहरीला नहीं डरपोक होता है धामिन

धामिन सांप में जहर ही नहीं होता है, ना उसके मुंह में और ना ही उसकी पूंछ में। असल में यह सांप डरपोक माना जाता है। इंसानों को देखते ही यह भागने की कोशिश करता है लेकिन कई बार ऐसी स्थितियां हो जाती हैं कि वह अटैक कर देता है। अब जहरीला नहीं है तो इसका मतलब यह नहीं है कि उसके काटने के बाद डॉक्टर के पास नहीं जाना है। धामिन अगर काट ले तो आपको डॉक्टर के पास जाना है, क्योंकि नहीं जाने पर इन्फेक्शन हो सकता है।

Advertisement

भारत में जहरीले सापों की कुछ प्रजातियां, जिनके काटने से अधिक लोगों की मौत होती है।

  • जहरीले सांपों में इंडियन क्रेट
  • इंडियन कोबरा
  • रसेल वाइपर
  • सॉ-स्केल्ड वाइपर
  • द किंग कोबरा
  • इंडियन पिट वाइपर

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो