whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

जापानी लोगों की लंबी उम्र का राज आया सामने, खान-पान में बरतते हैं ये सावधानियां

Japanese Eating Habits : जापान के लोग अधिक वक्त तक जिंदा रहते हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार यहां लोग की औसत उम्र 83 साल है, हालांकि कई लोग ऐसे मिल जाएंगे, जिनकी उम्र 100 साल से भी अधिक है। आखिर क्या है जापानी लोगों का खान-पान?
08:26 PM Mar 28, 2024 IST | Avinash Tiwari
जापानी लोगों की लंबी उम्र का राज आया सामने  खान पान में बरतते हैं ये सावधानियां

Japanese Eating Habits: जापान के लोग धरती पर सबसे अधिक समय तक जिंदा रहने वालों में से एक हैं। जापान के लोगों की औसत आयु 83 साल मानी जाती है। वहां ऐसे कई लोग मिल जाएंगे जिनकी उम्र 100 साल से भी अधिक है। शरीर को स्वस्थ रखने में सबसे महत्वपूर्ण होती है दिनचर्या और हमारा खाद्य पदार्थ! जापान के लोग इन दोनों चीजों पर विशेष ध्यान देते हैं। आज हम बताने जा रहे हैं कि जापान के लोगों का वह खाद्य पदार्थ, जिसका सेवन अधिक करते हैं।

जापान के लोग खाना थोड़ा-थोड़ा खाते हैं, इससे दो फायदे होते हैं। एक तो खाना जितना जरूरी है उतना ही खाते हैं दूसरा ये कि वह मन से खाते हैं। दोनों ही चीजें हर इंसान को जरूर फॉलो करनी चाहिए। वह खाना धीरे-धीरे खाते हैं, वह अच्छे से चबाकर खाते हैं। इससे वह खाने का स्वाद भी लेते हैं।

संतुलित भोजन

जापान के लोग संतुलित भोजन करते हैं, जिसमें चावल, टोफू, नूडल्स, सब्जी, अचार और सूप आदि शामिल करते हैं। इससे शरीर को सभी पोषक तत्व मिलते रहते हैं। इन खाद्य पदार्थों से शरीर को जरूरी प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन मिलते रहते हैं जो उन्हें स्वस्थ रखते हैं।

फर्मेन्टेड भोजन का सेवन

जापान के खाद्य पदार्थों में फर्मेन्टेड खानों की मुख्य भूमिका होती है। इस प्रोसेस में बैक्टीरिया, ईस्ट जैसे सूक्ष्मजीव स्टार्च और शुगर जैसे कार्ब्स को अल्कोहल या एसिड में बदल जाते हैं। फर्मेंटेड फूड को बनाने के लिए फूड प्रोडक्ट को कुछ घंटों के लिए रूम टेम्परेचर पर छोड़ दिया जाता है, ठीक उसी तरह जैसे हमारे यहां इडली बनाई जाती है। ये प्रोबायोटिक्स और लाभदायक बैक्टीरिया से भरपूर होते हैं। ये हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत करते हैं।

यह भी पढ़ें : मेट्रो में अश्लील डांस, स्कूटी पर स्टंट, होली पर वायरल लड़कियां गिरफ्तार,थाने की फोटो वायरल

सीजन के अनुसार ताजे खाद्य पदार्थ

जापान के लोग सीजन के अनुसार, अपने खाद्य पदार्थ को बदल लेते हैं, इससे समय के अनुसार जरूरी पोषक तत्व साल भर मिलते रहते हैं। इसमें ताजे फल, सब्जियां और समुद्र में मिलने वाले जीव आदि शामिल हैं। इसे जरूरी विटामिन और एंटीऑक्सिडेंट मिलते रहते हैं जो शरीर को स्वस्थ रखते हैं।

यह भी पढ़ें : जंगल में हुआ ‘अमर, अकबर, एंथोनी’ का जन्म, आंख खुलने से पहले ही बिछड़ गई मां!

दूध, दही और मांसाहार

जापान के लोग खाने में मछली, मांस के साथ साथ अंडे और दूध दही का भी इस्तेमाल करते हैं। हालांकि वह इसका सेवन संतुलित रखते हैं। मछली में ऐसे कई विटामिन पाए जाते हैं तो इंसान को स्वस्थ रखने में मददगार साबित होते हैं।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो