whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

107 करोड़ की नौकरी ठुकराई, आज 10-12 लाख महीने की कमाई, कौन हैं Faizal Khan Sir?

Faizal Khan Aka Khan Sir Success Story: 12वीं फेल के एक किरदार खान सर से मिलिए, जिसकी सफलता की कहानी ही जोश भरने के लिए काफी है।
01:22 PM Jan 14, 2024 IST | Khushbu Goyal
107 करोड़ की नौकरी ठुकराई  आज 10 12 लाख महीने की कमाई  कौन हैं faizal khan sir
फैजल खान उर्फ खान सर की सफलता की कहानी जोश भरने, उत्साहित करने के लिए बहुत है।

12th Fail Film Character Khan Sir Success Story: दुनिया की सबसे बड़ी कंपनियों में शुमार कंपनी ने 107 करोड़ रुपये की नौकरी ऑफर की, लेकिन उसे ठुकरा दिया। सैनिक स्कूल का एग्जाम, पॉलिटेक्निक का एंट्रेंस पेपर, AIEEE दिया, लेकिन तीनों में से कोई परीक्षा पास नहीं कर पाए।

ग्रेजुएशन, 2 विषयों में मास्टर्स की डिग्री ले ली, लेकिन कोई एंट्रेंस एग्जाम क्लीयर नहीं कर पाने की टीस दिल में रड़कती रही और फिर शुरू हुआ 'खान सर' बनने का सफर, जो आज करोड़ों छात्रों के 'भगवान', असली नाम है फैजल खान, पढ़ें इनकी कहानी...

फिल्म में एक किरदार, उत्तर प्रदेश के रहने वाले

विक्रांत मैसी और मेधा शंकर अभिनीत विधु विनोद चोपड़ा की फिल्म '12वीं फेल' काफी सुर्खियों में है। यह कहानी है एक शख्स की, जो 12वीं फेल होने के बावजूद UPSC क्रैक करके IPS ऑफिसर बन जाता है। फिल्म रिलीज होने के बाद इसके चरित्रों को काफी नेम-फेम मिला।

इस बीच देश के युवाओं में मशहूर एक और गुरु 'खान सर' को याद करते हैं, जिनसे असल जिंदगी में कई लोग वाकिफ होंगे, लेकिन उनकी सफलता की कहानी कुछ लोग ही जानते हैं। उत्तर प्रदेश के गोरखपुर जिले के रहने वाले फैजल खान उर्फ खान सर छात्रों और सरकारी नौकरी चाहने वालों के बीच काफी मशहूर हैं।

पेंसिल खरीदने तक के लिए पैसे नहीं होते थे

गरीबी और संघर्ष इतना झेला कि पेंसिल तक नहीं खरीद पाते थे। पढ़ने में औसत थे, फिर भी निडर होकर उन्होंने इंजीनियरिंग एंट्रेंस एग्जाम, NDA और भारतीय सेना का हिस्सा बनने के लिए एग्जाम दिए, लेकिन हर बार असफल रहे। भूगोल और विज्ञान में मास्टर्स की डिग्री हासिल की।

खान सर के जीवन में महत्वपूर्ण मोड़ तब आया, जब एक दोस्त हेमंत ने उन्हें टीचिंग करने का सुझाव दिया, जिस पर अमल करते हुए एक छात्र को पढ़ाना शुरू किया, जिसने स्कूल में टॉप किया। इसके साथ जो सफर शुरू हुआ, उसे फैजल को 'खान सर' बनाया। लोकप्रियता देखते हुए एडटेक कंपनी ने 107 करोड़ की नौकरी ऑफर की, लेकिन उसे ठुकरा कर अपना कोचिंग सेंटर खोला।

KBC और कपिल शर्मा के शो में बुलाए गए थे

आज खान सर का यूट्यूब चैनल 'खान gs रिसर्च सेंटर' है, जिसके 22.4 मिलियन सब्सक्राइबर हैं। यह चैनल पटना में स्थित उनके कोचिंग संस्थान का डिजिटल फॉर्मेट है। उन्होंने 2019 में इसे लॉन्च किया था। जहां आज UPSC की कोचिंग लेने में एक से डेढ़ लाख खर्च होते हैं।

वहीं खान सर 10 हजार रुपये में UPSC की तैयारी कराते हैं। अपने यूट्यूब चैनल से वे 10 से 12 लाख रुपये महीन कमाते हैं। उनकी लोकप्रियता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि वे

View this post on Instagram

A post shared by Sarcastic🦋 (@acreativegurl)

" target="_blank" rel="noopener">KBC और कपिल शर्मा के शो में हिस्सा ले चुके हैं। बिग-बी अमिताभ बच्चन भी उनके मुरीद हो गए थे।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो