whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

Whale Vomit: परफ्यूम से लेकर दवाइयां बनाने में इस्तेमाल होती है व्हेल की उल्टी! कीमत जान हो जाएंगे हैरान

Whale Vomit Price: दुनियाभर में 28 हजार से ज्यादा मछलियों की प्रजातियां पाई जाती हैं। जहां कुछ मछलियों काफी महंगी बिकती हैं, तो कुछ की उल्टी की कीमत भी करोड़ों में है। आज हम आपको व्हेल की उल्टी की कीमत और उसका इस्तेमाल किन-किन चीजों में होता है, इस बारे में बताने जा रहे हैं।
12:01 PM Oct 01, 2024 IST | Nidhi Jain
whale vomit  परफ्यूम से लेकर दवाइयां बनाने में इस्तेमाल होती है व्हेल की उल्टी  कीमत जान हो जाएंगे हैरान
किसी खजाने से कम नहीं है 'व्हेल की उल्टी'!

Whale Vomit Price: ‘उल्टी’ शब्द सुनते ही मन खराब हो जाता है। कुछ लोग यदि किसी को उल्टी करते देख लेते हैं, तो उन्हें खुद उल्टी होने लगती है। लेकिन आज हम आपको एक ऐसे जीव की उल्टी के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसकी कीमत करोड़ों में है। इस जीव की उल्टी खरीदने के लिए तय कीमत से कई गुना ज्यादा दाम चुकाने के लिए लोग तैयार हो जाते हैं। हम बात कर रहे हैं व्हेल की उल्टी के बारे में।

Advertisement

हाल ही में ठाणे क्राइम ब्रांच की इकाई ने व्हेल मछली की उल्टी की तस्करी करने वाले गिरोह को पकड़ा है, जिनके पास 5.6 किलोग्राम व्हेल की उल्टी थी, जिसकी कीमत 6.20 करोड़ रुपये के आसपास आंकी जा रही है। इससे पहले साल 2020 में भी थाईलैंड के मछुआरों को 100 किलो व्हेल की उल्टी मिली थी, जिसकी कीमत उस वक्त 22 करोड़ रुपये आंकी गई थी। अब आपके मन में सवाल आ रहा होगा कि व्हेल की उल्टी में ऐसा क्या है, जिसके कारण इसकी इतनी मांग है। चलिए जानते हैं व्हेल की उल्टी का इस्तेमाल किन-किन चीजों को बनाने के लिए किया जाता है।

किस रंग की होती है 'व्हेल की उल्टी'

जानकारों के अनुसार, व्हेल समुद्र में तरह-तरह की चीजों का सेवन करती है। जो चीजें उसका शरीर पचा नहीं पाता है, वो उल्टी के रूप में उसके मुंह से निकल जाता है, जिसे एम्बरग्रीस कहा जाता है। एम्बरग्रीस यानी व्हेल की उल्टी दिखने में ठोस मोम के पत्थर की तरह होती है, जिसका रंग स्लेटी या काला होता है। एम्बरग्रीस इस वजह से लाखों में बिकती है, क्योंकि इसका इस्तेमाल परफ्यूम व दवाइयां बनाने वाली बड़ी-बड़ी कंपनियां करती हैं।

Advertisement

यह भी पढ़ें : इंटरनेट का हिंदी नाम जानते हैं आप? जवाब सुन हिल जाएगा दिमाग

करोड़ों में क्यों बिकती है ‘व्हेल की उल्टी’?

वैसे तो व्हेल की उल्टी से बहुत बदबू आती है, लेकिन कुछ समय बाद वो कम हो जाती है। परफ्यूम में एम्बरग्रीस का इस्तेमाल करने से उसकी खुशबू लंबे समय तक टिकी रहती है। इसी वजह से कई कंपनियां व्हेल मछली की उल्टी के ऊंचे दाम देने के लिए तैयार हो जाती हैं।

Advertisement

परफ्यूम के अलावा कई दवाइयों में भी व्हेल मछली की उल्टी का इस्तेमाल किया जाता है। खासतौर पर यौन संबंधित परेशानियों से छुटकारा पाने वाली दवाइयों में इसका इस्तेमाल किया जाता है। इसके अलावा सिगरेट में फ्लेवर देने के लिए भी उल्टी का उपयोग किया जाता है।

भारत में उल्टी को बेचने पर है रोक

वाइल्डलाइफ प्रोटेक्शन एक्ट 1972 के तहत, भारत में व्हेल मछली की उल्टी को रखने और बेचने दोनों पर रोक है। इसी के साथ व्हेल से बनने वाले किसी भी प्रोडक्ट का व्यापार करने पर भी बैन है। लेकिन इंटरनेशनल मार्केट में हर समय इसकी काफी डिमांड रहती है।

यह भी पढ़ें- गरबा में आना है तो गंगाजल छिड़को… दुर्गा पूजा से पहले छत्तीसगढ़ में उठी मांग

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो