whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

हाथ पैर से नहीं बल्कि शख्स ने शरीर के इस अंग से टाइपिंग कर बना दिया रिकॉर्ड

Guinness World Records : रिकॉर्ड बनाने के लिए लोग तरह-तरह की तरकीबें अपनाते हैं, एक शख्स ने टाइपिंग स्पीड में रिकॉर्ड बनाया लेकिन खास बात ये है कि ना ही उसने अपने हाथ का इस्तेमाल किया और ना ही अपने पैर का, जानें कैसे बना ये अनोखा रिकॉर्ड!
06:52 PM Jun 01, 2024 IST | Avinash Tiwari
हाथ पैर से नहीं बल्कि शख्स ने शरीर के इस अंग से टाइपिंग कर बना दिया रिकॉर्ड

Guinness World Records : दुनिया में कुछ अलग करने के लिए लोग तरह-तरह के हथकंडे अपनाते हैं। कोई नाखून बढ़ाता है तो कोई अपने सिर, दाढ़ी और मूंछ के बालों को बढ़ाने का रिकॉर्ड अपने नाम करता है लेकिन एक भारतीय शख्स ने हाथ पैर का उपयोग किए बिना शरीर के किसी और अंग का इस्तेमाल कर टाइपिंग कर रिकॉर्ड बनाया है।

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के अनुसार, एक भारतीय शख्स ने अपनी नाक से सबसे तेज टाइप करने का अपना ही रिकॉर्ड तोड़ दिया। विनोद कुमार चौधरी नाम के शख्स ने तीन बार रिकॉर्ड बनाने की कोशिश की और हर बार वह अपना ही रिकॉर्ड तोड़कर एक अन्य रिकॉर्ड बनाते आ रहे हैं।

44 साल के विनोद कुमार चौधरी ने पहली बार 2023 में 27.80 सेकंड में अपनी नाक से टाइपिंग का रिकॉर्ड बनाया था। दूसरी बार में उन्होंने 26.73 सेकंड का समय लिया था। तीसरी बार में विनोद ने एक बार फिर अपना रिकॉर्ड तोड़ा और 25.66 सेकंड में ही टाइपिंग पूरी कर ली।


गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स द्वारा शेयर किए गए वीडियो में देखा जा सकता है कि विनोद नाक से कीबोर्ड के बटन प्रेस कर रहे हैं और अंग्रेजी के A से Z तक के अक्षर टाइप कर रहे हैं। उन्होंने हर अक्षर के बीच स्पेस भी दिया था। विनोद का कहना है कि रिकॉर्ड तोड़ने वाले कारनामों की वजह से उन्हें "भारत के टाइपिंग मैन" के रूप में जाना जाता है।

यह भी पढ़ें : बैंक में नहीं थे कर्मचारी तो फोटो खींचकर कर दी शिकायत, SBI ने जारी कर दिया फरमान!

विनोद ने बताया कि उनका काम टाइपिंग से जुड़ा हुआ है, ऐसे में उन्होंने इसी दिशा में रिकॉर्ड बनाने का फैसला किया और आज उनके पास कई रिकॉर्ड हैं। उन्होंने कहा कि परिस्थिति कैसी भी हो, हमें अपने काम पूरे लगन के साथ करना चाहिए,इससे कामयाबी मिलती है।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो