खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

पानी के नीचे रहकर यह शख्स हो गया 'दस साल छोटा', बना डाला वर्ल्ड रिकॉर्ड

World News : एक शख्स 93 दिन तक पानी के अंदर रहा और जब बाहर आया तो पता चला कि उसकी उम्र 'दस साल' कम हो गई है। इसके साथ ही उसके शरीर में कई बदलाव देखने को मिले तो सकारात्मक थे।
07:21 PM May 19, 2024 IST | Avinash Tiwari
Advertisement

World News : दुनिया भर में लगातार शोध होते रहते हैं। कहीं बीमारी के इलाज पर रिसर्च होती है तो कहीं तकनीक को लेकर शोध होता है। एक ऐसे ही शोध से हैरान करने वाली जानकारी सामने आई है। एक शख्स ने पानी के अंदर रहकर अपनी उम्र 'दस साल' कम कर ली है। दरअसल शख्स एक रिसर्च में शामिल हुआ था और रिसर्च के नतीजे सामने आए तो पता चला कि उसकी उम्र 'दस साल' कम हो गई है।

Advertisement

जोसेफ डिटूरी नाम के शख्स ने अटलांटिक महासागर में एक कॉम्पैक्ट पॉड में रहकर 93 दिन पानी के अंदर बिताए । जोसेफ डिटूरी एक रिटायर्ड नौसेना अधिकारी थे।९३ दिन पानी के अंदर रहना ना सिर्फ एक साहसिक काम था बल्कि वह महत्वपूर्ण रिसर्च का हिस्सा थे। इस पर शोध चल रहा था कि पानी के नीचे दबाव वाले वातावरण में रहने पर इंसान के शरीर पर क्या प्रभाव पड़ता है।

मिरर की रिपोर्ट के मुताबिक, जोसेफ डिटूरी ने 93 दिन तक पानी में रहकर एक वर्ल्ड रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया। इससे पहले पानी के नीचे 73 दिन तक रहने का रिकॉर्ड था। जोसेफ जब बाहर आए और उनकी जांच हुई तो पता चला कि उनके शरीर पर कई तरह सकारात्मक प्रभाव पड़े हैं।

यह भी पढ़ें : तैरता शहर है ये जहाज, 2026 तक हो चुकी है एडवांस बुकिंग; आनंद महिंद्रा ने शेयर किया वीडियो

Advertisement

93 दिन बाद पानी से निकलने के बाद जब जांच हुई तो पता चला कि टेलोमेरेस, और डीएनए कैप जो आम तौर पर उम्र के साथ सिकुड़ते जाते हैं, वो पहले की तुलना में 20 प्रतिशत लंबे थे। मतलब उसमें सिकुड़न कम हुई थी। इसके साथ ही स्टेम सेल की गिनती भी बढ़ गई थी। इसके साथ ही शरीर में कई अहम बदलाव हुए थे।

यह भी पढ़ें : भारी पड़ा रील का चस्का, नदी में कूदने के बाद लड़के की मौत; बाहर निकाली गई लाश

इतना ही नहीं, यह भी जानकारी सामने आई है कि उनकी नींद में अच्छा परिवर्तन देखने को मिला, कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम हो गया था और शरीर में सूजन भी कम हुआ था। बताया जा रहा है कि शरीर में हुए ये सकारात्मक बदलाव पानी के दबाव वाले क्षेत्र में रहने के कारण हुए। 93 दिन तक पॉड में रहने के दौरान जोसेफ डिटूरी का वजन कम हुआ, इसे भी सकारात्मक प्रभाव के तौर पर देखा जा रहा है।

Advertisement
Tags :
Trending Newsworld news
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement