whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

ये है दुन‍िया का सबसे महंगा नेकलेस, हीरे इतने क‍ि ग‍िनते-गिनते थक जाएंगे

Most Expensive Indian Royal Jewelry in History : क्या आपको पता है कि इतिहास में भारतीय राजाओं का सबसे महंगा आभूषण कौन सा है? 6 राजाओं द्वारा बनवाई गई महंगी ज्वेलरी के बारे में बताने जा रहे हैं।
04:40 PM Sep 23, 2024 IST | Avinash Tiwari
ये है दुन‍िया का सबसे महंगा नेकलेस  हीरे इतने क‍ि ग‍िनते गिनते थक जाएंगे

Most Expensive Indian Royal Jewelry in History : राजा महाराजा, महारानी हमेशा भारी भरकम और कीमती आभूषण पहने दिखाई देते थे! कई बार तो आभूषण पर कब्जा पाने के लिए लड़ाई छिड़ जाती थी। आज हम आपको इतिहास में भारत के राजाओं द्वारा बनवाए गए महंगे आभूषण के बारे में बताने जा रहे हैं। इनमें से एक नेकलेस दुनिया का सबसे महंगा हार है।

Advertisement

नूर जहां, ताजमहल हार

इस हार को प्रेम और कला का उदाहरण माना जाता है। इस हार को कार्टियर द्वारा तैयार किया गया था। ये खूबसूरत सोना और माणिक के साथ फ्रॉस्टेड डायमंड का मिश्रण है। मूल रूप से जहांगीर ने अपनी पत्नी के प्रति स्नेह के कारण इसे बनवाया था।

इंदौर नाशपाती हार

इंदौर नाशपाती हार इंदौर के राजा यशवंत राव होलकर द्वितीय ने अपनी पत्नी महारानी संयोगिता देवी के लिए बनवाया था। इस हार में नाशपाती की तरह दिखने वाले डायमंड लगे हुए थे।

Advertisement

'स्टार ऑफ़ द साउथ' हीरे का हार

'स्टार ऑफ़ द साउथ' दुनिया के सबसे मशहूर हीरों में से एक है। 1853 में इसे ब्राजील में खोजा गया था। ये बड़ौदा की महारानी के पास था। इससे हीरे से महाराजा खांडेराव गायकवाड़ ने एक हार बनवाया था, खास बात ये थी कि दिखने में ये हार तीन हारों का मिश्रण लगता था।

Photo Source : historyofvadodara.in

Advertisement

पन्ना हार

नवानगर के महाराज के लिए तैयार किया गया पन्ना हार अपने डिजाइन के लिए खूब प्रसिद्ध हुआ। जैक्स कार्टियर द्वारा आर्ट डेको शैली से निर्मित इस हार में 17 आयताकार वाले कोलम्बियाई पन्नों से  बनाया गया है जिनका कुल वजन 277 कैरेट का है। बताया जाता है कि बीच में लगा 70 कैरेट वजन वाला पन्ना तुर्की के पूर्व सुल्तान का है।

पटियाला रूबी चोकर

पटियाला के महाराजा भूपिंदर सिंह द्वारा पेरिस के कार्टियर द्वारा 1931 में बनाया गया था। इसमें माणिक, मोती और हीरे का चोकर लोकप्रिय हुआ और इसे पटियाला रूबी चोकर के नाम से जाना जाता है। इस हार की कीमत आठ करोड़ से अधिक बताई जाती है। इस हार को बख्तावर कौर साहिबा को गिफ्ट में दिया गया था।

यह भी पढ़ें : ऐसी क्या चीज है, जो सिर्फ बोलने से टूट जाती है? जवाब सुन पकड़ लेंगे माथा

पटियाला हार

महाराजा भूपिंदर सिंह ने पटियाला हार का निर्माण करवाया था। ये दुनिया का सबसे महंगा नेकलेस है। इस नेकलेस में 2930 हीरे जड़े हुए हैं और बीच में 234 कैरेट का पीला हीरा जड़ा हुआ है। इस हार की कीमत 112 करोड़ से अधिक है।

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो