कौन था अपनी ही बेटी से निकाह करने वाला बादशाह? आखिरी समय में बेटे ने ही बेड़ियों में जकड़ा!

Mughals History: मुगलों को लेकर कई बातें कहीं जाती हैं, कभी उनको हरम का जिक्र होता है तो कभी उनके महंगे शौक का जिक्र होता है। आज आपको बताएंगे उस मुगल बादशाह के बारे में जिसने अपनी ही बेटी से शादी कर ली थी। कहा जाता है कि इस बादशाह ने अपनी पत्नी की मौत के बाद ये फैसला लिया था।

featuredImage

Advertisement

Advertisement

Mughals History: मुगलों ने कई सौ सालों तक हमारे देश में राज किया, इस दौरान उन्होंने देश में कई अच्छी चीजों का निर्माण भी कराया। वो इमारते आज भी देश की खूबसूरती में चार चांद लगाती हैं। लेकिन दूसरी तरफ मुगलों के जीवन को लेकर भी कई सवाल उठते हैं, जिसमें उनका रहन सहन, हरम की कहानियां, मुगलों की क्रूरता के किस्से शामिल हैं। मुगल बादशाह शाहजहां को लेकर एक दावा किया जाता है कि वो ऐसा राजा था कि उसने अपनी ही बेटी से शादी कर ली थी।

कई इतिहासकारों का ये मानना है कि शाहजहां ने अपनी बेटी जहांआरा से शादी की थी। ये फैसला उन्होंने अपनी बेटी को अपने पास रखने के इरादे से लिया था। कुछ लोगों का ये भी मानना है कि पत्नी की मौत के बाद वो अपना दिमागी संतुलन खो बैठा था।

शाहजहां ने की अपनी ही बेटी से शादी

जहां एक तरफ ताज महल का जिक्र आता है कि वो शाहजहां ने अपनी पत्नी की मुहब्बत में बनवाया था। तो दूसरी तरफ एक कहानी ये भी निकलकर सामने आती है कि शाहजहां ने अपनी सगी बेटी से ही निकाह कर लिया था। जिस पत्नी की याद में शाहजहां ने ताजमहल का निर्माण कराया था उसी की मौत के बाद अपनी बेटी से भी निकाह किया। कुछ इतिहासकारों का ये मानना है कि ये फैसला शाहजहां ने इसलिए लिया क्योंकि जहांआरा मुमताज की तरह ही दिखती थी।

ये भी पढ़ें... कौन थे छत्रपति संभाजी? औरंगजेब की नींद उड़ाई, नहीं हारी कोई लड़ाई; विक्की कौशल की ‘छावा’ दिखाएगी पूरी कहानी

शाहजहां अपनी बीबी की जुदाई सहन नहीं कर पाया तो उसने मुमताज की तरह दिखने वाली अपनी बेटी से ही शादी कर ली। हालांकि कुछ लोगों का ये भी मानना है कि मुमताज की मौत के बाद शाहजहां अपना दिमागी संतुलन खो चुका था, हालांकि इस बात पर कई मतभेद हैं।

14वीं संतान की डिलीवरी में हुई मुमताज की मौत

शाहजहां के 14 बच्चे थे, 14वें बच्चे की डिलीवरी के समय ही मुमताज की मृत्यु हो गई थी। इस दौरान जहांआरा महज 17 साल की थी। कहा जाता है कि जहांआरा ने इस शादी पर कोई आपत्ति नहीं जताई क्योंकि वह भी अपने पिता की स्थिति से बहुत परेशान थी। जहांआरा को एक प्रतिभाशाली शहजादी माना जाता है जिसको राजनीति के बारे में भी बहुत समझ थी। कहा जाता है कि औरंगजेब भी अपने पिता की हरकतों से परेशान था जिसकी वजह से शाहजहां को कारावास और उनके अपने भाई दारा शिकोह की हत्या कराई गई थी।

 

Open in App
Tags :