whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

कुत्ते ने की छोटी सी शरारत, देखते ही देखते राख हो गया पूरा घर! वायरल हो रहा वीडियो

US News in Hindi: कुत्ते की गलती के कारण एक शख्स को काफी नुकसान उठाना पड़ा। कुत्ते के कारण लगी आग ने पूरे घर को राख बना दिया। आग इतनी विकराल हो गई कि फायर ब्रिगेड को भी काबू करने में काफी मशक्कत करनी पड़ी। आखिर आग किस वजह से लगी? खबर में विस्तार से जानते हैं।
02:44 PM Aug 11, 2024 IST | Parmod chaudhary
कुत्ते ने की छोटी सी शरारत  देखते ही देखते राख हो गया पूरा घर  वायरल हो रहा वीडियो

US News: अमेरिका के ओक्लाहोमा में एक कुत्ते की शरारत के कारण घर में आग लग गई। आग बुझाने के लिए फायर ब्रिगेड को काफी मशक्कत करनी पड़ी। जब तक आग पर काबू पाया गया, तब तक घर का कीमती सामान राख हो चुका था। पूरी घटना सीसीटीवी में कैद हो गई है। इसका वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। जिसके ऊपर लोग अपनी प्रतिक्रिया दे रहे हैं। आग लगने का कारण जानकर आप हैरान रह जाएंगे। टुलसा फायर डिपार्टमेंट की ओर से वीडियो जारी किया गया है। जिसमें कुत्ता लीथियम बैटरी से छेड़छाड़ करता दिख रहा है। वीडियो में साफ देखा जा सकता है कि कुत्ता अपने बिस्तर पर बैठा लीथियम ऑयन बैटरी को चबा रहा है।

फायर डिपार्टमेंट ने लोगों से की खास अपील

दूसरी तरफ एक पालतू बिल्ली और अन्य कुत्ता दिख रहा है। अचानक धमाका होता है। जिसके बाद आग लग जाती है। जिसके बाद कुत्ता उछलकर दूर हो जाता है। कुत्ते का बिस्तर जलने लगता है। आग और विकराल हो जाती है। फिर सोफा आग की चपेट में आ जाता है। जिसके बाद दोनों कुत्ते और बिल्ली बाहर निकल जाते हैं। हालांकि बीच-बीच में आग के ऊपर भौंकते कुत्तों को देखा जा सकता है। यह घटना पुरानी बताई जा रही है। अब वीडियो को टुलसा सिटी के फायर डिपार्टमेंट ने जारी किया है।

जिसमें लीथियम की बैटरी से सतर्क रहने की अपील की गई है। आग लगने से घर का सारा कीमती सामान जल गया। जानवर इसलिए बच गए कि आग दरवाजे से दूर लगी थी। समय रहते इनको निकलने का मौका मिल गया। कमरे में लगी आग के बाद बचने का रास्ता एक ही था। फायर डिपार्टमेंट के अधिकारी ने एंडी लिटल ने बताया कि जिस बैटरी को चबाने का प्रयास कुत्ता कर रहा था, वह फोन चार्जिंग के काम आती है। लिथियम बैटरी में थोड़े स्पेस में काफी एनर्जी स्टोर की जा सकती है। जिससे ये ऊर्जा बेकाबू होने के बाद गर्मी पैदा कर सकती है। इससे निकली ज्वलनशील और जहरीली गैसें नुकसान पहुंचा सकती हैं। साथ ही विस्फोट भी हो सकता है। यूएस में इस बैटरी के कारण आग लगने के कई मामले सामने आ चुके हैं।

फोन में ब्लास्ट कर देती है यह बैटरी

अधिकारियों ने लोगों से अपील की है कि अगर बैटरी खराब हो जाए, ज्यादा चार्जिंग के कारण गर्म होने लगे तो उससे सावधान रहें। अगर घर में कोई बैटरी रखी है तो उसे सुरक्षित जगह रखें। यह जानवरों और बच्चों की पहुंच में न आए। बहुत से लोगों को पता नहीं है कि यह कितनी खतरनाक होती है? यह बैटरी कई दफा फोन में भी ब्लास्ट कर देती है।

यह भी पढ़ें:9 साल की बेट‍ियां बनेंगी दुल्‍हन! इस मुस्‍ल‍िम देश ने आख‍िर क्‍यों बना डाला नया कानून?

यह भी पढ़ें:’10 साल से रोज मेरी अस्मत लूटते; बालों से पकड़कर घसीटते…’, 24 साल की महिला की रुला देने वाली कहानी

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो