खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

दो साल तक महिला का खून चूसता रहा जीव, डॉक्टर भी हुए हैरान, ये जिंदा कैसे?

Parasite Eyes : महिला का कहना था कि मैंने जिंदगी में कभी भी सांप को छुआ भी नहीं है। यह जानने के बाद डॉक्टर भी परेशान हो गए कि आखिरकार ये परजीवी महिला के पास पहुंचा कैसे?
10:04 PM Apr 12, 2024 IST | Avinash Tiwari
Advertisement

Parasite Eyes : एक महिला की आंख में दो साल तक एक परजीवी पड़ा रहा। काफी परशानी के बाद जब महिला डॉक्टर के पास गई तो उसे हैरान करने वाली जानकारी पता चली। ना सिर्फ महिला बल्कि डॉक्टर भी हैरान थे कि आखिर ये परजीवी आया कहां से?

Advertisement

आर्मिलिफर ग्रैंडिस संक्रमण 

जेएएमए ऑप्थैल्मोलॉजी में प्रकाशित रिपोर्ट में बताया गया कि महिला की आंख में करीब 2 साल तक परजीवी था। 28 साल की इस महिला को सिर्फ एक गांठ का एहसास हुआ और इसके अलावा कोई भी लक्षण नहीं मिले। हालांकि जब डॉक्टर ने जांच की तो आंख की स्पष्ट बाहरी परत के नीचे (कंजंक्टिवा) एक गतिशील द्रव्यमान मिला। सर्जरी के बाद लगभग 0.4 इंच (10 मिलीमीटर) आकार का एक पीले रंग का लार्वा सामने आया। डॉक्टर का मानना है कि ये एक परजीवी है। इसकी पहचान आर्मिलिफर ग्रैंडिस के रूप में हुई है।

परजीवी के प्राइमरी होस्ट हैं सांप  

माना जाता है कि सांप परजीवी प्राइमरी होस्ट माने जाते हैं, जबकि चूहों को इंटरमीडिएट होस्ट मानते हैं। ऐसे में कोई इंसान अगर सांपों के संपर्क में आता है तो वह संक्रमित हो सकता है। इतना ही नहीं, सांपों का कच्चा मांस खाने से भी संक्रमण फैल सकता है।

यह भी पढ़ें : पूर्व पीएम के बेटे का पत्ता काटना चाहते थे Pawan Singh? UP की ये सीट बनी बीजेपी से बगावत की वजह!

Advertisement

हालांकि महिला का कहना है कि वह कभी भी सांप के करीब नहीं गई है। ऐसे में सांप वाली थ्योरी तो फेल हो गई है। हालांकि महिला का कहना था कि मागमरमछ का मांस खाना खूब पसंद करती है। डॉक्टर्स का भी कहना है कि मगरमच्छ का मांस खाने वाले लोगों में आर्मिलिफर ग्रैंडिस संक्रमण का कोई मामला अबतक सामने नहीं आया है लेकिन मगरमच्छ पेंटास्टोमिड ले जा सकते हैं, यह सिद्ध है।

यह भी पढ़ें : राहुल गांधी पर कमेंट को लेकर स्मृति ईरानी पर भड़के नेता, बोले- अपनी मंत्री का इलाज कराएं PM

डॉक्टर्स का कहना है कि आर्मिलिफर ग्रैंडिस संक्रमण परजीवी अंडे वाले मगरमच्छ को खाने से भी हो सकता है। इससे यह भी साफ हुआ है कि आर्मिलिफर ग्रैंडिस के लिए अब नए तरीके से भी फैल सकता है। हालांकि डॉक्टर ने यही भी आशंका जताई है कि हो सकता है कि किसी दुकान पर संक्रमित सांप को काटा गया और वहीं पर किसी अन्य जानवर का मीट भी काटा गया, जहां से यह संक्रमण महिला के पास पहुंचा हो।

 

Advertisement
Tags :
ScienceTrending NewsViral News
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement