खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

क्या आपने कभी पी है 'गुलाबी चाय'? देखें बनाने का प्रोसेस

Pink Tea Viral Video: अंतरराष्ट्रीय चाय दिवस के दिन हम आपको गुलाबी चाय के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसको बनाना काफी आसान है। यह चाय कश्मीर की फेमस चाय है। कश्मीरी चायपत्ती मार्केट में आसानी से मिल जाती है। आइये जानते हैं कि कैसे बनती है गुलाबी चाय।
06:33 PM May 21, 2024 IST | News24 हिंदी
Advertisement

Pink Tea Viral Video : 21 मई को अंतरराष्ट्रीय चाय दिवस मनाया जाता है। चाय पीना किसको पसंद नहीं, कई लोगों के दिन की शुरुआत चाय से होती है तो कई लोग चाय के इतने शौकीन होते हैं कि एक दिन में कई कप चाय पी जाते हैं। आप ने कई तरह की चाय देखी और पी होगी, लेकिन क्या गुलाबी चाय के बारे में सुना है, जी हां, सोशल मीडिया पर एक गुलाबी चाय के एक वीडियो वायरल हो रहा है। आइये हम आपको गुलाबी चाय के बारे में बताते हैं।

Advertisement

गुलाबी चाय बनाने की सामग्रियां

आमतौर पर हमें चाय बनाने के लिए कुछ ही सामग्रियों की जरूरत पड़ती है जैसे चायपत्ती, दरक, दूध और कुछ मसाले, लेकिन गुलाबी चाय को बनाना इतना आसान नहीं है, इसमें काफी समय देना पड़ता है। गुलाबी चाय में दूध और खास तरह के मसालों का इस्तेमाल किया जाता है।

 

Advertisement

गुलाबी चाय की पत्ती मार्केट में कश्मीरी चाय के नाम से आसानी से मिल जाती है। इसमें पानी, दूध, इलाइची, ग्रीन टी नमक और बेकिंग सोडा का इस्तेमाल किया जाता है। इस चाय को बनाने में कई तरह के मसालों का इस्तेमाल किया जाता है। कश्मीर की मशहूर चाय को कुछ सामग्री की मदद से आसानी से तैयार कर सकते हैं। इसे नून चाय और पिंक टी के नाम से भी जाना जाता है।

यह भी पढ़ें: दोस्तों संग पार्टी कर निकला था बिल्डर का बेटा, एक्सीडेंट से पहले का वीडियो वायरल!

गुलाबी चाय बनाने के लिए सबसे पहले एक साफ बर्तन लें। इसके बाद उसमें पानी, इलायची और ग्रीन टी को डालें। जब ये थोड़ी पक जाए तो उसमें जरा सा बेकिंग सोडा डालकर ठीक से मिला लें। जब यह ठीक तरह से पक जाए तो गैस को बंद कर दें और इस घोल को एक अलग बर्तन में निकाल लें। फिर एक बर्तन में दूध, चीनी को डालकर गैस पर चढ़ा दें और इसको भी अच्छे से पका लें। जब थोड़ी गाढ़ी हो जाए तो गैस को बंद कर दें। गुलाबी चाय पीने से कई फायदे भी होते हैं जैसे जुकाम खांसी और अगर गला खराब हो तो ये उसमें काम आता है।

Advertisement
Tags :
Trending News
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement