whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

क्या आप भी पीते हैं ये बेहद पॉपुलर ड्रिंक? मच्छरों को दे रहे हैं स्पेशल न्योता; एक्सपेरिमेंट में मिला सबूत

Popular Drink that Attract Mosquitoes : क्या आपको पता है कि किस इंसान को मच्छर अधिक काटते हैं। इसको लेकर एक रिसर्च हुई और रिजल्ट बेहद चौंकाने वाला सामने आया है।
11:16 AM Sep 22, 2024 IST | Avinash Tiwari
क्या आप भी पीते हैं ये बेहद पॉपुलर ड्रिंक  मच्छरों को दे रहे हैं स्पेशल न्योता  एक्सपेरिमेंट में मिला सबूत

Popular Drink that Attract Mosquitoes : मच्छरों के काटने से कई गंभीर बीमारियां होती हैं। इनसे बचने के लिए लोग तरह-तरह के तरीके अपनाते हैं लेकिन क्या आपको पता है कि मच्छर किस इंसान की तरफ अधिक आकर्षित होते हैं? इसको लेकर एक शोध हुआ और जो रिजल्ट सामने आए, वो चौंकाने वाले थे। अगर आप बियर पीते हैं तो आपके लिए ये खबर महत्वपूर्ण है।

Advertisement

नेशनल जियोग्राफिक द्वारा बताया गया कि पश्चिम अफ्रीका के बर्किन फासो में एक शोध किया गया। इस शोध का मकसद यह जानना था कि मच्छर किस इंसान को अधिक काटते हैं। इसकी जांच के लिए दो टेंट तैयार किए गए और उन्हें सील कर दिया गया। एक टेंट में बियर और पानी पिलाने के बाद दो लोगों को बंद कर दिया और दूसरा टेंट खाली था। दोनों टेंट से एक पाइप के जरिए अंदर की हवा मच्छरों तक पहुंचाई गई। इसके बाद हैरान करने वाला नतीजा सामने आया।

जिस टेंट में बियर पीने वाले लोग मौजूद थे, मच्छर उनकी तरह अधिक आकर्षित हुए। मच्छर उस तरफ उड़ने लगे, जहां बियर पीने वाले शख्स मौजूद थे। इससे स्पष्ट हो गया कि मच्छरों को बियर की गंध अधिक आकर्षित करती है। हालांकि यह भी बताया गया कि इस प्रयोग में शामिल किसी भी शख्स को मच्छर ने नहीं काटा क्योंकि इसके लिए समुचित व्यवस्था की गई थी।

Advertisement


रिसर्च में सामने आया है कि बियर पीने वाले शख्स के पास मच्छरों के पहुंचने का अनुपात 65 प्रतिशत तक बढ़ गया। हालांकि अभी तक यह स्पष्ट नहीं है कि मच्छर बियर पीने वालों की तरफ अधिक आकर्षित क्यों होते हैं लेकिन वैज्ञानिकों का कहना है कि ये रिजल्ट एकदम साफ है कि बियर पीने वालों की तरफ ये अधिक जाते हैं। बताया गया कि मच्छरों से बचना है तो बियर पीना कम या बंद करें।

यह भी पढ़ें : तिरुपति बालाजी में क्यों निकलवाते हैं बाल? मंदिर से जुड़े फैक्ट्स सुन चकरा जाएगा दिमाग

Advertisement

इस रिसर्च से स्पष्ट हुआ है कि मच्छरों को सबसे अधिक कोई चीज आकर्षित करती है तो वह है बियर। बियर या शराब पीने से इम्यून सिस्टम भी कमजोर होता है, ऐसे में खतरनाक मच्छरों के काटने से आप जल्द बीमार हो सकते हैं। लोगों को सावधान रहने की अपील की गई है।

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो