whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

Video: दुनिया के सबसे ऊंचे रेल ब्रिज की तस्वीरें, रेलमंत्री ने शेयर किए हेलीकॉप्टर से कैप्चर शॉट

World Highest Railway Bridge Video : रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने जम्मू कश्मीर में बने दुनिया के सबसे ऊंचे रेल ब्रिज का वीडियो शेयर किया है। इस वीडियो में इस ब्रिज की भव्यता देखते बन रही है।
02:12 PM Sep 27, 2024 IST | Avinash Tiwari
video  दुनिया के सबसे ऊंचे रेल ब्रिज की तस्वीरें  रेलमंत्री ने शेयर किए हेलीकॉप्टर से कैप्चर शॉट

World Highest Railway Bridge Video : दुनिया का सबसे बड़ा रेल ब्रिज जम्मू कश्मीर में मौजूद है। इस ब्रिज का नाम चिनाब रेलवे पुल है। इस ब्रिज पर हाल ही में ट्रायल हुआ है और जल्द ही ये ट्रेनों की आवाजाही के लिए तैयार हो जाएगा। अब इस ब्रिज का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। इस वीडियो को खुद रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने शुरू किया है।

Advertisement

रेल मंत्री ने चिनाब ब्रिज का एक वीडियो शेयर किया है। वीडियो को शेयर करते हुए रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने X पर लिखा है कि "हेलीकॉप्टर शॉट - चिनाब पुल।" इस वीडियो में चिनाब पुल की भव्यता देखते बन रही है। पहाड़ी के बीच से बहती चिनाब नदी और दोनों किनारे पहाड़ियों पर बना विशाल चिनाब पुल दिखाई दे रहा है।

वीडियो देख हैरान हैं सभी

खबर लिखे जाने तक वीडियो को करीब तीन लाख लोग देख चुके हैं और तमाम सोशल मीडिया यूजर्स अपनी प्रतिक्रियाएं दे रहे हैं। एक सोशल मीडिया यूजर ने लिखा कि भारतीय रेल एफिल टॉवर से भी ऊंचे पुल पर चल रही है, यह सब आपके प्रेरणादायक नेतृत्व के कारण ही संभव हो पाया है। एक ने लिखा कि ये भारत के लिए बड़ी उपलब्धि है। एक अन्य ने लिखा कि दुनिया का सबसे बड़ा ब्रिज भारत में बनाने के लिए सरकार का धन्यवाद।

Advertisement


एक ने लिखा कि चिनाब पुल ऊपर से देखने पर बहुत ही शानदार लगता है, सचमुच यह भारत का गौरव है। एक ने लिखा कि इस ब्रिज पर एक डॉक्युमेंट्री बननी चाहिए, जिससे यह पता चल सके कि इस ब्रिज को कितनी कठिनाई और चुनौती के बाद तैयार किया गया है।

यह भी पढ़ें : किन लोगों को और क्यों मिलती है ये अलग नंबर प्लेट? ऐसे ही दिलचस्प सवालों के जवाब

Advertisement

बता दें कि दुनिया का सबसे ऊंचे रेलवे पुल चिनाब रेलवे ब्रिज स्टील और आर्च ब्रिज है. ये ब्रिज जम्मू और कश्मीर के जम्मू डिवीजन के रियासी जिले में बक्कल और कौरी को जोड़ता है। यह एक सिंगल-ट्रैक रेलवे लाइन है। यह पुल चिनाब नदी पर 1,178 फीट की ऊंचाई पर बना है, ये दुनिया का सबसे ऊंचा रेल पुल और दुनिया का सबसे ऊंचा आर्च ब्रिज है।

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो