whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

भारत के इस गांव में पुरुष रखते हैं दो पत्नियां, एक ही घर में साथ रहते हैं तीनों

Ramdeyo ki Basti, Rajasthan : भारत में एक गांव ऐसा भी जहां पुरुष दो शादी करने के बाद एक ही घर में रहते हैं। पत्नियों के बीच किसी तरह का कोई विवाद नहीं होता है। आखिर कहां है ये गांव और क्यों पुरुष दो शादी करते हैं ?
01:22 PM Sep 19, 2024 IST | Avinash Tiwari
भारत के इस गांव में पुरुष रखते हैं दो पत्नियां  एक ही घर में साथ रहते हैं तीनों

Ramdeyo ki Basti, Rajasthan : भारत विविधताओं का देश है। यह देश रहस्यों,मान्यताओं और दुर्लभ परंपराओं से भरा हुआ है। कहीं शादी से पहले बच्चे करने की मान्यता है तो कहीं महिलाओं को साल में पांच दिन बिना कपड़ों के रखने की परंपरा है लेकिन आज हम बात कर रहे हैं कि भारत के उस गांव की, जहां पुरुष दो महिलाओं से शादी करते हैं और तीनों साथ में ही रहते हैं।

Advertisement

अक्सर देखा जाता है कि दो पत्नी होने पर दोनों के बीच तनाव और विवाद की स्थिति रहती है लेकिन राजस्थान के 'रामदेयो की बस्ती' के लोग ऐसे नहीं है। यहां के पुरुष दो शादी करते हैं और दोनों पत्नियों के साथ एक ही घर में रहते हैं। दोनों पत्नियों के बीच ना के बराबर विवाद होता है और दोनों सौतन की तरह नहीं बल्कि बहन की तरह घर में रहती हैं।

आखिर कहां से आई ये प्रथा?

Advertisement

जैसलमेर में रेतों के बीच बसे इस गांव की ये अनोखी परंपरा बेहद दिलचस्प है। यहां रहने वाले ग्रामीणों का मानना ​​है कि इसके पीछे प्राचीन अंधविश्वास है। यहां के लोगों की मान्यता है कि अगर पुरुष एक ही शादी करता है तो उसके या तो कोई संतान ही नहीं होगा या फिर सिर्फ बेटी ही होगी। ऐसे में बेटे की चाहत रखने के लिए लोग दूसरी शादी खुशी-खुशी करते हैं।

यह भी पढ़ें : बिहार के बाद मथुरा में बड़ा रेल हादसा, 25 डिब्बे पटरी से उतरे; देखें तस्वीरें

Advertisement

दरअसल दूसरी शादी का मतलब ये हुआ कि अब घर में बेटा जन्म जरूर लेगा। इस गांव की सबसे हैरानी वाली बात ये है कि दो पत्नियां साथ में रहती हैं और एक दूसरे से खुश भी रहती है। दोनों के बीच कलह देखने को नहीं मिलती। एक रिपोर्ट के अनुसार, अब गांव के नए युवा इस परंपरा से खुद को दूर कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें : अक्सर नीले रंग की ही क्यों होती हैं Flight की सीटें?

बताया जाता है कि इस गांव के नए लड़के अब इस परंपरा से उस तरह नहीं जुड़े हैं, जैसे उनके पूर्वज मानते थे। वे इस परंपरा को कुछ खास महत्व नहीं दे रहे हैं। जैसे समाज, देश और दुनिया आधुनिकता को अपना रही है, ठीक उसी तरह ये गांव भी अब इस तरह की परम्पराओं को छोड़कर आगे बढ़ रहा है।

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो