whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

एक शरीर, दो मुंह, तीन पैर और चार हाथ; इंडोनेशिया में पैदा हुआ अजीब बच्चा

Ischiopagus Tripus : इंडोनेशिया में जन्में जुड़वा बच्चों का जन्म 20 लाख जुड़वा बच्चों के जन्म के बाद होता है। इन जुड़वा भाइयों के चार हाथ, तीन पैर और दो मुंह हैं। हैरानी की बात ये है कि इस तरह के जन्मे 60 प्रतिशत से अधिक बच्चों की मौत हो जाती है लेकिन ये जीवित हैं।
05:15 PM May 16, 2024 IST | Avinash Tiwari
एक शरीर  दो मुंह  तीन पैर और चार हाथ  इंडोनेशिया में पैदा हुआ अजीब बच्चा

Ischiopagus Tripus : दुनिया में तरह-तरह के बच्चे पैदा होते हैं। कुछ के शरीर एक ही होते हैं तो कुछ का सिर आपस में जुड़ा होता है लेकिन इंडोनेशिया में एक दुर्लभ जुड़वा बच्चों का जन्म हुआ है। बच्चों का शरीर जुड़ा हुआ है, मतलब शरीर एक ही है लेकिन मुंह दो हैं, हाथ चार हैं और पैर तीन। बच्चे की तस्वीर देखकर हर कोई हैरानी जता रहा है। डॉक्टर्स का कहना है कि इस तरह के नवजात को इस्चिओपैगस ट्राइपस कहा जाता है।

रिपोर्ट्स की मानें तो 20 लाख जुड़वा बच्चों के जन्म के बाद एक ऐसा मामला सामने आता है। इस तरह के जुड़वा बच्चों को स्पाइडर ट्विन्स' भी कहा जाता है। अमेरिकन जर्नल ऑफ केस रिपोर्ट्स में इंडोनेशिया में जन्में इन बच्चों के बारे में जानकारी प्रकाशित की गई है। जिसके अनुसार इन बच्चों का जन्म साल 2018 में ही हुआ था लेकिन हाल ही इस पर रिपोर्ट प्रकाशित हुई है।

इस्चिओपैगस ट्राइपस मामले में जुड़वा बच्चों के शरीर का ऊपरी हिस्सा अलग होता है लेकिन नीचे का हिस्सा एक ही होता है। ऐसे में उन्हें इसी तरह ही जीवन व्यतीत करना पड़ता है। बताया गया कि इस तरह के मामले में 60 प्रतिशत से अधिक मामलों में बच्चों की मौत या तो जन्म के बाद हो जाती है या फिर पैदा ही मृत होते हैं।

यह भी पढ़ें : कनॉट प्‍लेस कब और किसने बनाया, ऑनर कौन? पढ़ें ‘दिल्ली के दिल’ के जुड़ी रोचक बातें

रिपोर्ट में बताया कि तमाम बाधाओं के बावजूद ये बच्चे जीवित हैं और शरीर की संरचना के कारण वह बैठ नहीं पाते। वह लेटकर ही अपना समय बिताते थे। हालांकि इन जुड़वा भाइयों के तीसरे पैर को सर्जरी कर काट दिया गया, इस तरह ऑपरेशन किया गया है कि वह बैठ सकें। रिपोर्ट के मुताबिक, बच्चों को अब कोई बड़ा खतरा नहीं है।

यह भी पढ़ें : मुंबई की ट्रेन ही नहीं, लंदन की बस में भी होती है भयंकर भीड़! देखिए वीडियो

हालांकि बच्चों को अलग-अलग करना एक बड़ी चुनौती है और लगभग असंभव बताया जा रहा है। इस बात का जिक्र नहीं किया गया है कि क्या डॉक्टर बच्चों को अलग-अलग करने के लिए ऑपरेशन की कोशिश करेंगे या नहीं।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो