whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

शादी की अजीबोगरीब रस्में, यहां दूल्हे की ‘जूता चुराई’ की जगह होती है ‘जूते से पिटाई’

South Korea Weird Wedding Ritual Groom Beaten By Shoes: आज तक आपने शादी के दौरान निभाई जाने वाली कई तरह की रस्मों के बारे में सुना या देखा होगा। आज हम आपको शादी की एक ऐसी रस्म के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसमें दूल्हे की 'जूता चुराई' की जगह पर 'जूते से पिटाई' की रस्म की जाती है।
01:52 PM Jun 16, 2024 IST | Pooja Mishra
शादी की अजीबोगरीब रस्में  यहां दूल्हे की ‘जूता चुराई’ की जगह होती है ‘जूते से पिटाई’

South Korea Weird Wedding Ritual Groom Beaten By Shoes:दुनिया में शादी सबसे लंबी प्रक्रियाएं भारत में निभाई जाती हैं। भारत में होने वाली शादियों में कई तरह की रस्में निभाई जाती हैं, जिनमें संगीत, मेहंदी, हल्दी और जूते चुराई जैसी रस्में शामिल हैं। इसमें ज्यादातर दुल्हे की 'जूते चुराई' की रस्म को लेकर चर्चा होती है। लेकिन दुनिया में एक देश ऐसा भी है जहां दूल्हों की 'जूते से पिटाई' की रस्म होती है। इस देश में शादी की रस्म को लेकर मेहमान सहित दुल्हन और दूल्हा भी एक्साइटेड रहते हैं। ऐसा माना जाता है कि अगर दूल्हा इस रस्म में पास हो गया तो उसकी शादीशुदा जिंदगी खुशहाल रहेगी।

साउथ कोरिया में होती है दूल्हे की पिटाई

शादी में दूल्हे की पीटाई वाली यह रस्म साउथ कोरिया की शादियों में निभाई जाती है। हालांकि इस पीटाई वाली रस्म में लड़की पक्ष का कोई सदस्य शामिल नहीं होता है। इस रस्म में सिर्फ दूल्‍हे के दोस्‍त और रिश्‍तेदार ही शामिल रहते हैं। पूरे कोरिया में शादी की इस परंपरा को पूरी गर्मजोशी और उत्‍साह के साथ बिना किसी झिझक और रोकटोक के निभाया जाता है। इस रस्म को दूल्हा और दुल्हन भी खूब एंजॉय करते हैं।

यह भी पढ़ें: छोटे की दुल्हन बनी ‘भाभी’ तो बड़े भाइयों में बड़ी बेताबी, फिर उजाड़ा उसकी मांग का सिंदूर

दूल्हे के दोस्त निभाते है पिटाई वाली यह रस्म 

शादी की इस रस्म में दूल्हे को उलटा लटकाकर उसकी जूते से जमकर पिटाई की जाती है। दरअसल, शादी यह रस्म दूल्‍हे के दोस्‍त निभाते हैं। शादी के दौरान दोस्त लोग सबसे पहले दूल्हे के पैरों को एक लकड़ी से बांधते हैं। इसके बाद दूल्हे को उलटा लटका दिया जाता है और उसके पैरों के तलवों पर डंडे और जूते से जमकर पिटाई की जाती है। कुछ लोग चप्‍पलों से भी दूल्‍हे की पिटाई करते हैं। इस रस्म के दौरान दूल्हे के जूते निकाल दिए जाते हैं। आसान भाषा में कहे तो इस शादी में दूल्‍हे की मार खा कर हालत खराब हो जाती है। इसी तरह कई अजीबोगरीब रस्में शादियों के दौरान दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में निभाई जाती है।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो