जरूरी खबर! अगर शरीर पर है टैटू तो इन सरकारी नौकरियों से धो बैठेंगे हाथ

Tattoo Policy in Government Jobs : क्या आपको पता है कि शरीर पर टैटू होने से सरकारी नौकरी पाने में रुकावट आ सकती है? आइये जानते हैं कि किन सरकारी विभाग में नौकरी मिलने में दिक्कतें हो सकती हैं।

featuredImage

Advertisement

Advertisement

Tattoo Policy in Government Jobs : शरीर पर टैटू बनवाना कई लोगों का शौक होता है। कुछ तो ऐसे होते हैं, जो अपने शरीर पर टैटू ही टैटू बनवा लेते हैं। क्या आपको पता है कि टैटू की वजह से सरकारी नौकरी मिलने में परेशान हो सकती है? आइये जानते हैं कि किन विभागों में नौकरी के लिए टैटू बाधा बन सकता है।

टैटू का क्रेज पूरी दुनिया में तेजी से बढ़ रहा है। युवा कूल दिखने और स्टाइल के लिए शरीर पर टैटू बनवाते हैं। कुछ अपने प्रिय जनों का नाम लिखवाते हैं तो कुछ भगवान या धार्मिक चिंह वाले टैटू बनवाते हैं लेकिन अगर आपने शरीर पर परमानेंट टैटू बनवाया है तो सरकारी नौकरी मिलने में परेशानी आ सकती है। कुछ विभाग ऐसे हैं जो टैटू वाले लोगों को रिजेक्ट कर देते हैं।

फिजिकल टेस्ट में किया जाता है चेक

फिजिकल टेस्ट के दौरान अगर शरीर पर टैटू दिखाई देते हैं तो कैंडिडेट को रिजेक्ट कर दिया जाता है। इसके पीछे की वजह हम आपको आगे बताएंगे लेकिन उससे पहले जान लेते हैं कि शरीर पर टैटू होने पर किस विभाग की नौकरी मिलने में परेशानी आती है।

यह भी पढ़ें : चलता फिरता शहीद स्तंभ है ये लड़का, शरीर पर बनवाया 631 शहीदों का टैटू

इन विभागों में हो सकते हैं रिजेक्ट

भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS ), भारतीय पुलिस सेवा (IPS), भारतीय राजस्व सेवा (IRS) भारतीय विदेश सेवा (IFS) भारतीय सेना (Indian Army), भारतीय नेवी (Indian Navy), भारतीय वायुसेना (Indian Air Force), भारतीय तटरक्षक बल (Indian Coast Guard), पुलिस (Police) समेत कई सरकारी विभाग ऐसे हैं, जहां टैटू वाले कैंडिडेट को रिजेक्ट कर दिया जाता है। यहां यह भी बताना जरूर है कि सभी विभाग में टैटू से जुड़े अपने नियम हैं। जैसे कहां पर टैटू नहीं होना चाहिए, किस तरह का टैटू नहीं होना चाहिए, इसके साथ आपत्तिजनक या धार्मिक टैटू नहीं होना चाहिए। टैटू हल्का होने या मिट जाने के बाद भर्ती में परेशानी की संभावना कम हो जाती है।

यह भी पढ़ें : टैटू बनवाने से हुई शख्स की मौत, अगर आप भी करते हैं ये काम तो हो जाएं सावधान

क्या है इसके पीछे की वजह

शरीर पर टैटू होने पर नौकरी ना देने के पीछे कई वजहें बताई जाती हैं। एक कारण तो यह है कि टैटू से HIV, चर्म रोग और हेपेटाइटिस A & B जैसी घातक बीमारियां होने का खतरा रहता है। एक वजह यह भी होती है कि टैटू से इंसान की पहचान आसानी से हो जाती है, ऐसे में सुरक्षा बलों में टैटू वाले शख्स को रिजेक्ट कर दिया जाता है।

Open in App
Tags :