खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

शेर-शेरनी का रखा ऐसा नाम, सस्पेंड हो गया IFS ऑफिसर

Forest Department Officer Suspended: ओडिशा सरकार ने एक IFS अधिकारी को सस्पेंड कर दिया है। अधिकारी पर शेर और शेरनी का 'आपत्तिजनक' नाम रखने का आरोप है। शेर और शेरनी के नाम को लेकर काफी विवाद हो रहा है। मामला कोर्ट में है।
08:21 PM Feb 26, 2024 IST | Avinash Tiwari
Advertisement

Forest Department Officer Suspended: एक शेर और शेरनी के नामकरण को लेकर पैदा हुए विवाद के बाद अधिकारी को सस्पेंड कर दिया गया है। शेर और शेरनी के नाम को लेकर पैदा हुआ विवाद काफी दिनों से चर्चाओं में था। अब ओडिशा सरकार ने इस मामले को संज्ञान में लिया और नामकरण में शामिल रहे अधिकारी को सस्पेंड कर दिया है।

Advertisement

क्या है मामला?

मामला अगरतला के एक चिड़ियाघर का है, चिड़ियाघर के शेर और शेरनी का नाम क्रमश: अकबर और सीता रखे जाने के विवाद खड़ा हो गया। मामला कोर्ट तक पहुंच गया और लोगों ने भावनाओं को ठेस पहुंचाने का आरोप लगाया। कोर्ट ने मामले को सुना। इसके बाद ओडिशा के प्रधान मुख्य वन संरक्षक प्रबीन लाल अग्रवाल को शनिवार को निलंबित कर दिया गया।

'अकबर और सीता' पर हुआ विवाद

दरअसल शेर और शेरनी को 12 फरवरी को त्रिपुरा के सेपाहिजाला चिड़ियाघर से सिलीगुड़ी वन्य पशु पार्क में स्थानांतरित कर दिया गया था। आईएफएस अधिकारी अग्रवाल उस समय त्रिपुरा के मुख्य वन्यजीव वार्डन के रूप में कार्यरत थे। शेर और शेरनी को सिलीगुड़ी भेजते समय उन्होंने रजिस्टर में उनका नाम अकबर और सीता दर्ज किया।

Advertisement

यह भी पढ़ें : तीन नर्सों का वायरल वीडियो, ऑपरेशन थियेटर में बनाई थी रील, चली गई जॉब तो बुरा हुआ फील

शेर और शेरनी के स्थानांतरित किए जाने की खबर मीडिया में छपी तो हेडलाइन में नाम 'अकबर और सीता' लिखा गया। इस पर कुछ लोगों ने आपत्ति जताई और कोर्ट में PIL दाखिल कर नाम बदलने की मांग की। तर्क दिया गया है कि इससे लोगों की भावनाओं को ठेस पहुंच रहा है।

यह भी पढ़ें : ट्रेन में चढ़े किन्नरों ने मचाया उत्पात, यात्रियों को पीटा; रेलवे का जवाब पढ़ पकड़ लेंगे माथा

रिपोर्ट्स के मुताबिक, शेर और शेरनी का नाम बदलने पर सहमित जताई गई है। वहीं उड़ीसा सरकार ने नाम लिखने के कारण सस्पेंड हो गए हैं। कहा जा रहा है कि विवाद बढ़ने के बाद सरकार ने जब IFS अधिकारी से जवाब तालाब किया तो उन्होंने नामकरण करने से इनकार कर दिया। जबकि जांच में पता चला कि नाम अधिकारियों के द्वारा ही दिया गया था, जिसके बाद ये कार्रवाई हुई है।

Advertisement
Tags :
hindi newsodisha governmentTrending News
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement