whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

किसान के खाते में आ गए 99 अरब 99 करोड़ रुपये, बैंक कर्मचारियों की हालत हो गई खराब

Uttar Pradesh : उत्तर प्रदेश के भदोही के रहने वाले एक किसान के अकाउंट में अचानक 99,99,94,95,999.99 रुपये (99 अरब 99 करोड़ 94 लाख 95 हजार और 999 रुपये) आ गए, जिसके बाद वह बैंक पहुंचा। जांच करने के बाद हैरान करने वाली जानकारी मिली।
05:11 PM May 19, 2024 IST | Avinash Tiwari
किसान के खाते में आ गए 99 अरब 99 करोड़ रुपये  बैंक कर्मचारियों की हालत हो गई खराब
प्रतीकात्मक तस्वीर

Uttar Pradesh : उत्तर प्रदेश का एक किसान उस वक्त हैरान रह गया, जब उसे पता चला कि उसने खाते में इतने पैसे आ गए हैं, जिनकी गिनती करना भी मुश्किल हो गया है। वहीं एक आम आदमी के अकाउंट में आई अप्रत्याशित रकम को देखकर बैंक कर्मियों को भी यकीन नहीं हुआ लेकिन कुछ ही देर में इसकी सच्चाई भी सामने आ गई।

किसान के खाते में 9,900 करोड़ रुपये!

मामला उत्तर प्रदेश के भदोही का है। भदोही के एक किसान के खाते में अचानक 9,900 करोड़ रुपये आ गए। इतनी बड़ी रकम देखकर किसान को यकीन ही नहीं हुआ, वह हैरान-परेशान होकर बैंक पहुंच गया और बैंककर्मियों को इसकी जानकारी दी।

बैंक कर्मियों ने जब किसान के खाते की जांच की तो पता चला कि उसके अकाउंट में 99,99,94,95,999.99 रुपये (99 अरब 99 करोड़ 94 लाख 95 हजार और 999 रुपये) हैं। यह देखकर बैंककर्मी भी हैरान रह गए। उन्होंने इसकी जांच शुरू की तो पूरी कहानी सामने आई।

यह भी पढ़ें : ‘गंद फैला पड़ा है मेट्रो में, सब बस देखते रहते हैं’, लड़की पर भड़कीं आंटी

जांच में पता चला कि भानु प्रकाश नाम के किसान का खाता किसान क्रेडिट कार्ड ऋण (KCC) खाता है, जो NPA बन गया था। सॉफ्टवेयर की एक छोटी सी गलती की वजह से इस अकाउंट में इतनी रकम दिखाई दे रही थी। इसमें सुधार किया जा रहा है, जल्दी इसे ठीक कर लिया जाएगा।

बैंक के ब्रांच मैनेजर ने कहा कि सॉफ्टवेयर में हुई गड़बड़ी के कारण खाते में गलत रकम दिख रही थी। भानु प्रकाश को बताया गया कि यह एक सॉफ्टवेयर बग के कारण हुआ था। इसमें सुधार के लिए तुरंत कदम उठाए गए और दुरूपयोग को रोकने के लिए खाते को फ्रीज कर दिया गया है।

यह भी पढ़ें : गोवा बीच पर रशियन महिला को कुत्तों ने घेरा, सीएम और मंत्री से की ये मांग 

क्या होता है NPA अकाउंट?

सरकार ने केसीसी (किसान क्रेडिट कार्ड) शुरू किया था, जिससे किसानों को उनकी फसल पर सरकार की एक योजना के जरिए बैंक से लोन उपलब्ध करवाती है। भारतीय रिजर्व बैंक के नियम के अनुसार, अगर किसी बैंक लोन की किस्त 90 दिनों नहीं चुकाई जाती तो उस अकॉउंट को एनपीए ( नॉन परफॉरमिंग एसेट) घोषित कर दिया जाता है। 99,99,94,95,999.99 रुपये प्राप्त करने वाले भानु प्रकाश का अकाउंट भी एनपीए हो चुका था।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो