खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

क्रिकेट का जुनून त्यागा, नौकरी छोड़ी; टॉप-70 में आना चाहते थे, लेकिन UPSC टॉपर बन आदित्य खुद रह गए हैरान

UPSC Result 2024: यूपीएससी टॉपर आदित्य श्रीवास्तव को क्रिकेट का जुनून है। लेकिन सफलता हासिल करने के लिए न केवल इस जुनून का त्याग करना पड़ा, बल्कि नौकरी तक छोड़नी पड़ी। आखिरकार मेहनत रंग लाई और आदित्य श्रीवास्तव तीसरे प्रयास में टॉपर बन गए। वे टॉप-70 में आना चाहते थे। अब टॉपर बनकर खुद पर आश्चर्य हो रहा है।
07:32 AM Apr 17, 2024 IST | News24 हिंदी
यूपीएससी टॉपर आदित्य श्रीवास्तव।
Advertisement

UPSC Topper Aditya Srivastava: आईआईटी कानपुर से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग स्नातक आदित्य श्रीवास्तव ने इस बार यूपीएससी परीक्षा में टॉप किया है। आदित्य मूल रूप से यूपी के लखनऊ के रहने वाले हैं। वे सेंट मोंटेसरी स्कूल के स्टूडेंट रहे हैं। अपनी सफलता पर वे कहते हैं कि टॉपर आना अविश्वनीय है। तीसरे प्रयास में उन्होंने सफलता हासिल की है। जिसके लिए न केवल अपने क्रिकेट के जुनून को छोड़ा, बल्कि अच्छी सैलरी वाली नौकरी को भी त्याग दिया। अब टॉपर बनकर खुद भी हैरान हैं।

Advertisement

दो केक काट किया सेलिब्रेशन, याद आए माता-पिता

वे टॉप 70 रैंक के लिए प्रार्थना कर रहे थे। ताकि आईएएस अफसर बन सकें। लेकिन उनका टॉपर बनना निश्चित रूप से आश्चर्यजनक करने वाला है। ये पल जीवन में खुशी लेकर आया है। इससे पहले 216वीं रैंक हासिल कर वे आईपीएस बन चुके हैं। जिसके लिए अभी ट्रेनिंग हैदराबाद में सरदार वल्लभभाई पटेल राष्ट्रीय पुलिस अकादमी में ले रहे हैं। मंगलवार को जैसे ही नतीजे घोषित हुए, आदित्य ने बैचमेट्स के साथ जश्न भी मनाया। जिसका वीडियो भी सामने आया है। आदित्य बताते हैं कि इस खास मौके पर उनको माता-पिता की याद भी आई। दो केक काटकर सेलिब्रेट किया।

 

Advertisement

यह भी पढ़ें:UPSC टॉप करने की खुशी, टॉपर आदित्य श्रीवास्तव का IAS ने शेयर किया वीडियो, हो गया वायरल

माता-पिता को उन्होंने खुद फोन कर टॉपर बनने की जानकारी दी। उनके पिता अजय श्रीवास्तव सीएजी कार्यालय में सहायक लेखा परीक्षा अधिकारी के तौर पर कार्यरत हैं। उन्होंने बताया कि पता था कि बेटा जरूर सफल होगा। लेकिन उनका टॉपर बनना कल्पना से परे था। आदित्य स्कूल टॉपर भी रहे हैं। आदित्य ने बीटेक और एमटेक आईआईटी कानपुर से किया है। बेंगलुरु में वर्ल्ड के दूसरे सबसे बड़े निवेश बैंक गोल्डमैन सैक्स के साथ वे 15 माह काम कर चुके हैं। जहां उनको अच्छी सैलरी मिलती थी। लेकिन वे देश सेवा के लिए कुछ करना चाहते थे। 2020 में प्रीलिम्स से एक माह पहले रिजाइन किया था।

रणनीति बनाकर की पढ़ाई, अब गर्व

रणनीति बनाकर स्मार्ट तरीके से मेहनत की। अच्छी किताबों और प्रश्नपत्रों का चयन किया। जो कारगर रहा। पढ़ाई के साथ उनको डायनासोर पर जानकारी के लिए ज्यादा रूचि थी। यही कारण है कि जुरासिक पार्क जैसी फिल्मों को देखा, इसके अलावा कई किताबें पढ़ीं। वे सफलता का श्रेय मां आभा को भी देते हैं, जो खाने के शौकीन बेटे की हर मांग पूरा करती हैं। आदित्य को मटन खाना पसंद है।

Advertisement
Tags :
Crack UPSCUPSC
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement