whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

IAS बनने के लिए तीन बार क्रैक किया UPSC, प्रेरणादायक है 5वीं टॉपर रुहानी के संघर्ष की कहानी

Upsc results 2023: सिविल लोक सेवा का रिजल्ट जारी हो गया है और हरियाणा की रूहानी ने इस परीक्षा में 5वीं रैंक हासिल की है। रूहानी ने इसके पहले भी दो बार यूपीएससी परीक्षा क्रैक कर चुकी हैं। जानिए रूहानी की स्ट्रगल स्टोरी।
08:29 PM Apr 16, 2024 IST | Deeksha Priyadarshi
ias बनने के लिए तीन बार क्रैक किया upsc  प्रेरणादायक है 5वीं टॉपर रुहानी के संघर्ष की कहानी
IAS Officer Ruhani UPSC (2)

Upsc results 2023 success story: सिविल लोक सेवा की रिजल्ट जारी हो गया है। इस बार परीक्षा में 1016 लोगों ने बाजी मारी है। हरियाणा के गुरुग्राम की रहने वाली रूहानी ने इस परिक्षा में पांचवी रैंक हासिल किया है। रूहानी इसके पहले दो बार यूपीएससी सर्विस क्रैक कर चुकी हैं। वो साल 2019 में सिविल सेवा परीक्षा में सफल रही और उस समय वो आईईएस मिला। अपने तीन साल के सर्विस में वह 2 साल तक नीति आयोग में तैनात रही थीं।

UPSC 2022 में रूहानी को मिली 159 वीं  रैंक

आईईएस ऑफिसर बनने के बाद भी रूहानी ने उम्मीद की डोर थामे रखी और 2022 में फिर यूपीएससी परीक्षा में शामिल हुई। मेहनत रंग लाई और दूसरी बार भी परीक्षा में सफल रही। इस बार उन्हें 159 वीं रैंक मिली। रूहानी फिलहाल हैदराबाद में आईपीएस सर्विस की ट्रेनिंग ले रही हैं। बता दें कि उन्हें यूपी कार्डर मिला है।

दिल्ली के सेंट स्टीफंसल से ग्रेजुएट हैं रूहानी

हरियाणा का नाम रौशन करने वाली रूहानी के माता-पिता दिल्ली के सरकारी स्कूल में टीचर हैं। रूहानी ने सेंट स्टीफंस से इकोनॉम‍िक्‍स से ग्रैजुएशन किया है। वहीं उन्होंने इग्नू से इकोनॉम‍िक्‍स से मास्टर की डिग्री पूरी की है। रूहानी हमेशा से एक आईएएस अफसर बनना चाहती थी। यही वजह रही उन्होंने अपना ध्यान सिविल सर्विसेस की तरफ फोकस किया और आईईएस और आईपीएस अफसर बनने के बाद भी वो लगातार कोशिश करती रहीं।
यह भी पढ़ें:UPSC Success Story: छोटी उम्र में गुजरी मां, पिता ने रिक्शा चलाकर किया गुजारा, सिविल सेवा में 48वीं रैंक लाकर IAS बना बेटा

सिविल सेवा परीक्षा में टूटा दो बार का रिकॉर्ड

पिछले दो बार से सिविल सेवा परीक्षा में दो बार का रिकॉर्ड टूटा है। 2022 में टॉप 5 में लड़कियों का कब्जा रहा। वही 2021 के रिजल्ट की बात करें तो टॉप 5 में 4 लड़कियां शामिल थी।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो